किसानो ने उठाया ये बड़ा कदम, सरकार ने राज्यों में सुरक्षा बढ़ाने को कहा…

गुजरात के CM विजय रूपाणी ने कहा है कि राज्य के किसानों और APMC की तरफ से भारत बंद को सपोर्ट नहीं है. रूपाणी ने कहा, “गुजरात में ऐसी कोई स्थिति नहीं है. कल ये बंद सफल नहीं रहेगा. सरकार ने भी पूरी व्यवस्था की है कि बंद के नाम पर कोई हिंसक घटना न घटे.”

 

भारत बंद के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देशव्यापी एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सुरक्षा बढ़ाने और साथ ही शांति सुनिश्चित करने को कहा है. इसके अलावा केंद्र ने कोरोना वायरस गाइडलाइन के पालन पर भी जोर दिया है.

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में 8 दिसंबर को चक्का जाम करने का फैसला किया है. पंजाब ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान चरणजीत सिंह लोहारा ने कहा, “परिवहन संघ, ट्रक यूनियन, टेंपो यूनियन सभी ने बंद को सफल बनाने का फैसला किया है. यह बंद पूरे भारत में होगा.”

3 कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन का आज 12वां दिन है. तीन कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े किसान देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं और 8 दिसंबर (मंगलवार) को भारत बंद का आह्वान किया है. इसी बीच कांग्रेस, AAP, टीएमसी, एसपी समेत दर्जन भर से ज्यादा दलों ने किसान आंदोलन और भारत बंद के समर्थन की बात कही है.

किसान नेता डॉ दर्शन पालबंद पूरे दिन रहेगा. चक्का जाम सिर्फ दोपहर 3 बजे तक होगा. ये एक शांतिपूर्ण बंद होगा. हमारे स्टेज पर किसी भी राजनेता को नहीं जाने देने पर हम अटल हैं.

सिंघु बॉर्डर से किसान नेता डॉ दर्शन पाल ने कहा कि भारत बंद हमारा शांतिपूर्ण आह्वान है, सबसे अपील है कि इसे जोर-जबरदस्ती से न करें. डॉ पाल ने कहा, “राजनीतिक दलों ने जो हमारा समर्थन किया है उसके लिए उनका धन्यवाद, उनसे अपील है कि जब किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए आएं तो अपना झंडा घर छोड़कर आएं.”