किसानों से बात करने जा रही सरकार, आज 2 बजे हो जाएगी शुरुआत

प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार को कोई अहंकार नहीं है और वह किसानों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर खुले दिमाग से चर्चा कर रही है। मंत्री ने कहा, “सरकार शुक्रवार को बैठक में उभरे बिंदुओं पर चर्चा करेगी और उम्मीद करती है कि अगले दौर पर चर्चा होने पर वार्ता अंतिम रूप ले लेगी।”

दरअसल, किसान कृषि कानून वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP पर ठोस भरोसा चाहते हैं। वहीं केंद्र सरकार कानूनों को वापस लेने की बात तो नहीं मान रही है, लेकिन किसानों की कुछ ऐसी मांग हैं जिनपर सरकार राजी होती दिख रही है।

शनिवार की सुबह, किसानों का विरोध प्रदर्शन 10वें दिन में प्रवेश कर गया। सिंघु बॉर्डर, चिल्‍ला बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और अन्य जगहों पर किसानों का धरना जारी है। केंद्र सरकार और किसानों के बीच आज 2 बजे पांचवें दौर की बातचीत होने वाली है।

गुरुवार को बैठक के चौथे दौर की बैठक में किसान नेताओं ने सरकार को संसद का एक विशेष सत्र आयोजित करने का सुझाव दिया और तीनों कृषि कानूनों को समाप्त करने की मांग की।

किसानों और सरकार के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत होने वाली है। ऐसे में किसानों ने कहा कि अगर आज की बैठक में कुछ भी ठोस नहीं हुआ तो वे संसद का घेराव करेंगे और 8 दिसंबर को भारत बंद करेंगे। वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने भरोसा जताया है कि आज की बैठक से किसान जरूर मान जाएंगे।