किसानों को लेकर सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला , बस आज रात का इंतज़ार फिर…

आपको बता दें कि सरकार और किसान नेताओं के बीच पहले ही 8 दौर की बैठक हो चुकी है। दोनों की पक्ष अपनी-अपनी बातों पर अड़े हुए हैं। 8 दौर की बैठक बाद आज दोपहर 2 बजे 9वें दौर की बैठक है।

 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से यह स्पष्ट किया था कि “सरकार, कृषि कानूनों को निरस्त नहीं करेगी। किसानों से उन्होंने कानूनों के लिए एक विकल्प सुझाने को कहा था।”

तो वहीं, किसानों ने कहा कि “वो तब तक अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त नहीं करेंगे, जब तक कि सरकार तीनों कानून वापस न ले ले। उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के तहत खरीद की प्रणाली के अप्रभावित रहने की कानूनी गारंटी भी मांगी

इसी के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में आज किसानों के समर्थन में प्रर्दशन करेगी। कांग्रेस की तरफ से सभी जिला हेडक्वार्टर में जन आंदोलन के नाम पर प्रदर्शन किया जाएगा और दिल्ली में इसकी कमान राहुल गांधी संभालेंगे।

बता दें कि राहुल गांधी काफी समय के बाद विदेश से लौटे हैं, बीते दिनों उन्होंने तमिलनाडु का दौरा किया था। सरकार और किसानों के बीच यह बैठक सुप्रीम कोर्ट की कमेठी गठन के बाद हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने मुद्दा ना सुलझने पर काफी नाराजगी जताई थी और इसके बाद ही कमेठी का गठन किया था। साथ की सुप्रीम कोर्ट ने कानून के लागू होने पर रोक लगा दी थी। हालांकि, अदालत ने जो कमेटी बनाई उनमें से एक ने भूपिंदर सिंह मान ने खुद को कमेटी से हटा लिया और किसानों का समर्थन किया।

किसान नेताओं और सरकार के बीच आज 9वें दौर की बैठक होने वाली है। पिछले कई बैठकों में सरकार की तरफ से किसानों की कुछ बातों को मान लिया गया है, वहीं किसान संगठन पूरी तरह से तीनों कानूनों की वापसी चाहते हैं और यहीं कारण था कि बात आगे नहीं बढ़ पाई, लेकिन अब ये बैठक सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणियों के बाद हो रही है।