किसानों को लेकर सरकार ने जारी किया ये बड़ा आदेश, करने को कहा आज रात…, तैयार हो जाए लोग

किसानों के तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग पर अड़े रहने और विकल्प सुझाने के सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने के बारे में पूछे जाने पर कृषि मंत्री ने कहा, हम इसे देखेंगे।

 

क्या चार जनवरी को होने वाली बैठक आखिरी बैठक होने की उम्मीद है, इस प्रश्न पर तोमर ने कहा, एकदम तो अभी कुछ नहीं कह सकता। भविष्यवक्ता तो मैं हूं नहीं। लेकिन मुझे आशा है कि जो भी फैसला होगा, देश के और किसान के हित में होगा।

दरअसल सितंबर में लागू हुए तीनों कृषि कानूनों को सरकार ने बड़े कृषि सुधारों के रूप में पेश किया है और कहा है कि इनका उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना है, लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों ने चिंता जताते हुए कहा है कि इन कानूनों से एमएसपी और मंडी प्रणाली कमजोर होगी और वे बड़े कॉर्पोरेट की दया पर निर्भर हो जाएंगे। सरकार ने इन आशंकाओं को निराधार बताते हुए कानूनों को निरस्त करने की संभावना को खारिज किया है।

वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को किसान संघों के साथ चार जनवरी को होने वाली अगली बैठक में सकारात्मक परिणाम निकलने की उम्मीद है लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया कि सातवें दौर की वार्ता अंतिम होगी या नहीं।

तोमर ने कहा कि 30 दिसंबर, 2020 को हुई पिछली बैठक सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में हुई और अगली बैठक में किसानों तथा देश के कृषि क्षेत्र के हित में सकारात्मक परिणाम निकलने की संभावना है।

बता दें कि इससे पहले सातवें दौर की बैठक 30 दिसंबर को हुई थी। जिसमें किसानों के चार प्रस्ताव में से दो पर सहमति बनी थी। उस वक्त दो मुद्दों पर सहमति बन गई थी। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा था कि पर्यावरण अध्यादेश पर रजामंदी हो गई है, ऐसे में अब पराली जलाना जुर्म नहीं है। साथ ही किसानों के साथ बिजली बिल का मामला भी सुलझ गया है। लेकिन असल मुद्दा किसान संगठनों की तरफ से कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी है। जिसके लेकर आज फिर से बातचीत होगी।

नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ लगभग 40 दिनों से हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी की अलग-अलग सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में अब तक किसान संगठनों और सरकार के बीच सात बैठक हो चुकी है वहीं सोमवार यानी आज किसान नेता और केंद्रीय मंत्रियों के बीच आठवें दौर की बैठक होगी। बैठक का आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 2 बजे है।