किसानों के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आया ये नया फरमान, आज रात होंने वाला…

कृषि मंत्रालय के एक बयान में सोमवार को कहा कि ‘विज्ञान भवन में किसान संगठनों के साथ सरकार के मंत्रियों की बैठक 19 जनवरी के बजाए 20 जनवरी को दोपहर दो बजे होगी।’ उच्चतम न्यायालय द्वारा इस मामले को सुलझाने के मकसद से गठित समिति भी मंगलवार को अपनी पहली बैठक करेगी।

कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने 40 किसान संगठनों को एक पत्र में कहा, ‘प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के साथ सरकार के मंत्रियों की वार्ता 19 जनवरी को होने वाली थी।अपरिहार्य कारणों से बैठक को टालना आवश्यक हो गया।’ उन्होंने कहा, ‘अब बैठक विज्ञान भवन में 20 जनवरी को दोपहर दो बजे से होगी। आपसे बैठक में भागीदारी करने का आग्रह किया जाता है।

किसानों और सरकार की मंगलवार को होने वाली बैठक एक दिन के लिए टल गई है। अब ये बैठक 19 जनवरी के बजाए 20 जनवरी को होगी। ये जानकारी कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने दी। बता दें कि नए कृषि कानूनों के विरोध में सड़कों पर उतरे किसानों का आंदोलन सोमवार को 54वें दिन जारी रहा।

नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब 20 जनवरी को होगी। केंद्र ने कहा है कि दोनों पक्ष जल्द से जल्द गतिरोध सुलझाना चाहते हैं लेकिन अलग विचारधारा के लोगों की संलिप्तता की वजह से इसमें देरी हो रही है।

केंद्रीय कृषि बिलों को लेकर केंद्र सरकार और किसानों के बीच टकराव बना हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल में कृषि कानूनों को लेकर एक समिति का गठन किया था जिससे इस समस्या का हल निकल सके। 19 जनवरी यानी आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई इस समिति की पहली बैठक आज