किम जोंग-उन और डोनाल्ड ट्रंप करने जा रहे तीसरी बार शिखर वार्ता, ये है महत्वपूर्ण कारण

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन ने अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीसरी बार शिखर वार्ता के लिए तैयार हो गया है। किम ने कहा है कि वह इस वर्ष के आखिर तक ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता करेंगे। हालांकि इस वार्ता से पहले किम ने कुछ शर्तें भी ट्रंप के सामने रख दी हैं।

उन्होंने कहा है कि यदि अमरीका द्विपक्षीय रूप से स्वीकार होने वाले समझौतों की पेशकरता है तो उत्तर कोरिया अमरीका के साथ बातचीत को तैयार है। अब देखना है कि इस मामले पर अमरीका की ओर से क्या प्रतिक्रिया आती है।

प्योंगयांग की स्थानीय समाचार एजेंसी ने शनिवार को बताया है कि मिस्टर किम ने यह बयान रबर स्टैम्प बन चुके उत्तर कोरिया के संसद में एक सत्र के दौरान कही। अपने भाषण में किम ने फरवरी में ट्रंप के साथ होने वाली बैठक के रद्द होने को लेकर अमरीका को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि अमरीका की ओर से एकतरफा मांग के कारण दोनों के बीच बैठक रद्द हो गई।

हालांकि किम ने इस बात को स्वीकार किया कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध बहुत अच्छे हैं। किम ने अपने पहले के दावों को दोहराते हुए कहा है कि परमाण निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरिया पर जो भारी आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं, उसे हटाने के लिए वह अमरीका के साथ शिखर सम्मेलन से बाहर जोर नहीं दे रहा है।