काले नमक के सेवन से मिलता है ये बड़ा फायदा

काला नमक आपके बालों का ख्याल भी रखता है। इसके लिए आप टमाटर के रस में काला नमक मिलाकर बालों में 15 मिनट लगाकर रखें फिर सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रयोग को करने से बालों की रूसी दूर हो सकती है।

 

मोटापा कम करने के लिए भी काला नमक का प्रयोग किया जा सकता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी काला नमक और नींबू का रस मिलाकर सुबह-शाम पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है तथा मधुमेह में भी फायदा होता है।

पेट में तकलीफ होने पर आप एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकीभर काला नमक मिलाकर पीएं। इसके अतिरिक्त एक चुटकी काला नमक और चौथाई चम्मच अजवाइन को मिलाकर गुनगुना करके खाने से गैस और पेट दर्द ठीक होता है।

जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए भी काला नमक काफी लाभदायक होता है। बस आप इसे अपने भोजन में किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें।

काला नमक आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कब्ज, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

अक्सर लोग अपने विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में काले नमक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काला नमक सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता, बल्कि इसके जरिए आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। तो चलिए आज हम आपको काले नमक के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं-