काले जामुन खाने से मिलता है ये हैरान कर देने वाला फायदा

जामुन खाने और जामुन के पत्तों और छाल लगाने के त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जामुन की छाल खून को साफ कर त्वचा से जुड़े रोग दूर करती है. जामुन का रस त्वचा पर लगाने से पिम्पल्स नहीं होते हैं. इसके अलाव जामुन रस आंखों को भी कई तरह के विकार से बचाता है.

दांतों के लिए भी जामुन फायदेमंद होता है. जामुन के पत्तों की राख बनाकर दांत और मसूड़ों पर मलने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. जामुन के रस से कुल्ला करने पर पाइरिया भी ठीक हो जाता है.

कई फल ऐसे में जिनके औषधीय गुण बहुत ज्यादा होते हैं. उन्हीं में से एक है जामुन, जो देखने में काला और काफी छोटे साइज का फल होता है. जामुन खाने में भी स्वाद लगते हैं और इसके अनेक फायदे भी हैं.

गर्मियों में आपको जगह-जगह जामुन (black berry) बिकते हुए नज़र आ जाएंगे. आयुर्वेदिक उपचार में जामुन का कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जामुन खाने से डायबिटीज की बीमारी में बहुत फायदा मिलता है.

डाइजेशन, दांतों, आंखों, पेट और किड़नी के लिए जामुन काफी फायदेमंद है. जामुन में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं. जामुन बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जानते हैं छोटा सा जामुन कितने फायदेमंद है.