काला नमक का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

 मांसपेशियों में दर्द और एंठन का सबसे बड़ा कारण होता है इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी। इलेक्ट्रोलाइट्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। काले नमक में इसकी मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से दर्द और ऐंठन की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

सामान्य नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो नुकसानदायक होता है। इसके उपयोग से हडड्यिां गलने का खतरा अधिक होता है, इसलिए खाने में काले नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नेशनल सेंटर फाॅर बायोटेक्नोलाॅजी इंफार्मेशन के मुताबिक भोजन में सोडियम अधिक लेने से मोटापा तेजी से और अधिक बढ़ता है। इसलिए काला नमक का उपयोग किया जा सकता है। काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है।

अगर आपको अपच, गैस, एसिडीटी, कब्ज की समस्या है तो आप काले नमक का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी। साथ ही किसी तरह से आपका जी मचला रहा हो, तब भी आप काले नमक का सेवन कर सकते हैं।

इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। एक शोध के मुताबिक भिन्न – भिन्न तरह के आयुर्वेदिक चूर्ण में उपयोग किया जाता है जिसमें काला नमक पाया जाता है। साथ ही काले नमक में मौजूद लैक्सेटिव गुण होने से पेट संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है।

काला नमक सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही एक औषधि के रूप में भी काम करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधित बीमारियों में भी आराम मिलता है।