काबुल के एक शादी समारोह में अकस्मित बम धमाके से मचा हडकंप, 63 लोगों की मौत व 180 घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल. यहां  की देर रात एक बम धमाके में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई, वहीं 180 से ज्यादा लोग घायल हैं. हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बम धमाका पश्चिम काबुल के एक शादी समारोह में हुआ. बताया जा रहा है कि इस समारोह में एक हजार से ज्‍यादा लोग मौजूद थे.

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक घटना  की रात स्थानीय समय अनुसार 10.40 मिनट पर हुआ. हालांकि अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. सोशल मीडिया मौजूद तस्वीरों में शादी के हॉल में पड़ी टेबल और कुर्सियों के बीच बिखरे शव दिखाई दे रहे हैं.

शादी में मौजूद मोहम्मद फरहाग ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि जिस तरफ पुरुष थे उस साइड धमाका हुआ. धमाके के बाद सभी लोग चिल्लाते और रोते हुए बाहर भागे. लगभग 20 मिनट के लिए हॉल धुएं से भर गया. जहां धमाका हुआ वहां लगभग सभी लोग या तो मारे गए या गंभीर रूप से घायल हुए हैं. विस्फोट के दो घंटे बाद तक शवों को वेडिंग हॉल से निकाला जा रहा था.

हालांकि ये पहली बार नहीं है कि किसी शादी समारोह को निशाना बनाया गया है. पहले भी अफगानिस्तान में शादियों में बम ब्लास्ट होते रहे हैं. क्योंकि इस तरह के आयोजनों में सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं होता है.

अफगानिस्तान में 28 सितंबर को चुनाव है. बाताया जा रहा है कि चुनाव की वजह से हिंसा बढ़ गई है. धमाके ने काबुल में कुछ दिनों से बहाल हुई शांति फिर छीन ली है. इस बम विस्‍फोट को अफगानिस्तान का इस साल का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है.