कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका खेल रहा दो तरफ़ा राजनीती, कहा :’दोनों देश आपस में बातचीत सुलझा…’

फ्रांस में हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ तौर पर कहा कि पाकिस्तान के साथ मुद्दे द्विपक्षीय हैं. इसके लिए हमें किसी अन्य देश की जरूरत नहीं है.

इसी सवाल के जवाब पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मेरी बातचीत हुई है और पाकिस्तान-भारत के मुद्दे द्विपक्षीय हैं. दोनों देश आपस में बातचीत से मुद्दे सुलझा लेंगे.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर अचानक से अपने बयान से पलट गए. इससे पहले उन्होंने यह कहकर सनसनी मचा दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश की थी.

डोनाल्ड ट्रंप ने भी भारत और पाकिस्तान के मुद्दे को द्विपक्षीय बताया है. ट्रंप ने कहा कि हमने रविवार रात कश्मीर के मुद्दे पर बात की. पीएम मोदी मानते हैं कि इस पर उनका नियंत्रण है. वे पाकिस्तान के साथ बात करेंगे और वे कुछ ऐसा करेंगे जो बेहतर होगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बताया कि कश्मीर में सब कुछ नियंत्रण में है. इस मुलाकात के दौरान मोदी ने ट्रंप से कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मसलों का समाधान द्विपक्षीय वार्ता से ही किया जा सकता है. इस मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि मोदी ने बताया कि कश्मीर में सब कुछ नियंत्रण में है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिनों एक बयान ऐसा दिया था, जिससे भारत की राजनीति में भूचाल आ गया था. इमरान खान के सामने ट्रंप ने कहा था कि वह कश्मीर मसले पर मध्यस्थता को तैयार हैं और इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी से भी बात की है. ट्रंप के इस कथन पर काफी बवाल हुआ, भारत सरकार ने इसपर सफाई दी और बाद में ट्रंप के इस दावे को झूठा करार दिया.