कमर दर्द की समस्या से पांए छूटकारा, बस अपनाएं ये आसान सी टिप्स

अदरक का तेल दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है, रोज अदरक का टुकड़ा चबाने से भी दर्द से राहत मिलती है। एक कप गुनगुना पानी लें इसमें एक चम्मच एप्पल विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाएं, इसे रोज सुबह सुबह पियें, ये जोड़ों के दर्द में तो आराम देगा ही साथ ही साथ शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को भी कम करेगा और मोटापे से राहत मिल जाएगी।
अदरक हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है, सूखे अदरक को पीसकर उसका पाउडर बना लें, अब 6 चम्मच अदरक पाउडर में 6 चम्मच जीरा पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं, सबको अच्छे से मिलाकर तौयार पाउडर से आधा चम्मच पाउडर लेकर पानी के साथ सेवन करें, ऐसा दिन में तीन बार करें, सुबह नाश्ते से आधा घंटे पहले, दोपहर के भोजन से 45 मिनट पहले और रात के भोजन से भी 45 मिनट पहले इसका सेवन करें।
घुटनों, कूल्हों, हाथ और शरीर के अन्य किसी जोड़ पर दर्द होता है तो समझ लीजिये कि आप गठिया की परेशानी से जूझ रहे हैं, गठिया की बीमारी से परेशान लोगों को इतना भयानक दर्द होता है कि वो बेचैन हो जाते हैं.
जोड़ों में सूजन और उसे हिलाने में तकलीफ होना गठिया के लक्षण हैं, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने से भी गठिया की समस्या हो जाती है, आज हम आपको इसके घरेलू उपाय बताने वाले हैं।