औषधि प्रशासन की टीम ने बाजार में पहुंचकर की खाद्य पदार्थों की जांच, 90 में 25 नमूने फेल

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने बाजार में पहुंचकर खाद्य पदार्थों की जांच की। इसमें 90 में 25 नमूने फेल हो गए। इसके साथ उपभोक्ताओं को मिलावटी खाद्य पदार्थ के नुकसान के प्रति जागरूक किया।


नगर में उपभोक्ताओं को जागरूक करने के मध्य नजर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की मोबाइल लैब समेत अधिकारियों की टीम बाजार गंज राजीव मार्केट पहुंची। जहां पर टीम ने घरों में उपयोग होने वाले खाद्य पदार्थों का निशुल्क परीक्षण किया। इसमें लोगों ने पानी से लेकर दूध और घी तेल मसालों से लेकर आटा और बेसन के नमूनो की जांच कराई। जांच में पानी और दूध के ज्यादातर नमूने फेल हो गए।

टीम ने पानी को पीने योग्य नहीं पाया तो दूध में दूषित पानी की मिलावट पाई। इस बीच नमक, बेसन और तेल के नमूने भी फेल हो गए। टीम ने उपभोक्ताओं को मिलावटी पदार्थों से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी नुकसान के बारे में भी जानकारी दी। लोगों से शुद्ध और मानकों को पूर्ण करने वाली कंपनियों के उत्पाद सेवन करने की अपील की। जांच में 90 नमूनों में 25 नमूनों को फेल कर दिया गया।

जांच टीम में अभिहित अधिकारी विनोद कुमार सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश त्रिपाठी, राजीव कुमार वर्मा, वीरेश पाल, ज्योत्सना त्रिपाठी, सहरीश सादात आदि थे। शिविर में व्यापार मंडल अध्यक्ष संजीव सिंघल, मयंक सिंघल, अनिल अग्रवाल, गुलाब सिंह वर्मा, सत्य प्रकाश गुप्ता, अंकित अग्रवाल, नवनीत कुमार, अलीकार, सलीम अहमद आदि ने सहयोग किया।