ऑफिस में घटों बैठी रहती महिलाओं के शरीर में तेजी से हो रहें बदलाव

आधुनिक जमाने में हर इंसान दौलत की पीछे भागता रहता है उसके जीवन में शांति के नाम की कोई चीज ही नहीं हैं। आज के समय में महिलाएं घरों से बाहर निकल कर काम करने लगी है। जिसके चलते वो ऑफिस में घटों बैठी रहती थी। जिसकी वजह से कई महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आ जाते है। कई तरह की स्वास्थय संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती है। जिसके लिए महिलाएं अपने आप को फिट रखने के लिए कई तरह की मेहनत करती है साथ ही सुबह जल्दी उठकर जिम जाती है और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के प्रयास करता रहती है। चलिए आज हम आपको लंबे समय तक बैठने से होने वाले नुकसान व बीमारियों के बारे में बता रहे है।

बता दें कि जो महिलाएं दिन में 8 से 19 घंटे एक जगह पर बैठकर काम करती है उनमें बढ़ती उम्र के साथ कमजोरी की भी शिकायत देखने को मिलती है।

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने से महिलाओं को दिल की बीमारी होने का सबसे बड़ा खतरा रहता है।जह कोई महिला एक जगह पर स्थिर बैठी रहती है तो उसको फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं और इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

जो महिलाएं दिन में एक ही जगह पर बैठी रहती है तो उनके शरीर में विभिन्न हिस्सों जैसे गर्दन, कमर और पैरों में दर्द बढ़ता जाता है। जिसका अहम कारण है कि एक जगह पर लंबे समय तक बैठना। एक जगह बैठने से शरीर का मूवमेंट कम होता है और गलत पॉश्चर के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द की परेशानी सामने आती है।

ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां पर महिलाओं को एक ही जगह पर स्थिर रहना पड़ता है। जिसके चलते उनके इम्युन सिस्टम पर भी विपरीत असर पड़ता है।

लगातार बैठे रहने का सबसे खतरनाक मोटापे और कैंसर का डर होता है।जब ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते है तो मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी को बंद कर देते हैं, जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्या् हो सकती है।