ऐसे कई खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट टीम में कमाया अपना नाम

भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे कई खिलाड़ियों ने क्रिकेट की दुनिया में खूब नाम कमाया जिनकी ना तो आर्थिक स्थिति ठीक थी और ना ही क्रिकेट के टॉप लेवल तक पहुंचना उनके लिए आसान था। इन दिनों एक ऐसे ही खिलाड़ी सुर्खियों में बने हुए हैं जिनकी आर्थिक स्थिति का अंदाजा महज इसी बात से लगाया जा सकता है कि पेट पालने के लिए उन्होंने हर छोटे से छोटा काम किया, मगर आज यह खिलाड़ी रणजी क्रिकेट में एक सितारे की तरह उभरा है। नाम है तनवीर उल हक।


तनवीर राजस्थान रणजी टीम के बाएं हाथ के मध्यम गति तेज गेंदबाज है जो रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में अभी तक 47 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। आज तनवीर राजस्थान बोलिंग अटैक के अग्रणी गेंदबाज हैं। उनकी टीम अब रणजी ट्रॉफी क्वार्टरफाइल में मंगलवार को बेंगलुरु से भिड़ेगी।

बता दें कि क्रिकेट के इस मुकाम तक पहुंचने के दौरान तनवीर के सामने बड़ी से बड़ी परेशानियां आईं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। घर की आर्थिक हालत ठीक नहीं तो उन्होंने कार गराज में काम किया। घर जा-जाकर अखबार बांटे। डोर टू डोर बच्चों के कपड़े बेचे।

जयपुर में नाइट वॉचमैन की नौकरी तक की। घर की आर्थिक हालत ऐसी थी कि उन्होंने हर वो काम किया जिससे घर की कुछ मदद हो सके। पिता टेलर शॉप पर काम करते थे। राजस्थान अंडर-17 टीम में चुने जाने से पहले तक तनवीर की जीवन की राह बिल्कुल आसान ना थी।