एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

खाना खाने के बाद एक चुटकी सौंफ का सेवन करना भारतीय परंपरा का सामान्य हिस्सा है. ये मुंह की दुर्गंध को दूर करनें में मदद करती है. इसके अलावा ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है.

सौंफ का सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे रात भर पानी में भिगोई हुई सौंफ का सेवन, चाय में सौंफ का इस्तेमाल और गर्म पानी में सौंफ का इस्तेमाल करके सेवन किया जा सकता है. स्वाद के लिए इसमें चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

दूध एसिडिटी को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है. ठंडा या हल्का तापमान वाला दूध एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाता है. दूध एक प्राकृतिक एंटासिड है. ये प्राकृतिक रूप से एसिड को कम करता है. दही भी एसिडिटी को नियंत्रित करने का एक और तरीका है. ये एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है. ये स्वस्थ आंतों और बेहतर पाचन के लिए मददगार है. शोध के अनुसार एक चम्मच शहद को गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी में राहत मिलती है. इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाने से ये एक अच्छा अल्कालिसिंग एजेंट बन जाता है जो पेट में एसिड को खत्म कर देता है.

अजवाइन के बीज लंबे समय से गैस्ट्रिक की परेशानी को कम करने के लिए जाने जाते हैं. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाते हैं. इसमें थाइमोल होता है. अजवाइन को एक चुटकी नमक के साथ चबाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप रात भर पानी में एक चम्मच अजवाइन भिगोकर इस पानी का भी सेवन कर सकते हैं. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना जरूरी है. इसमें आपको सही समय पर खाना, भोजन को अच्छी तरह से चबाना, भोजन के बाद कम से कम आधे घंटे तक सीधा बैठना और नियमित व्यायाम आदि चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसके अलावा कुछ फूड्स और घरेलू उपचार के जरिए एसिडिटी से संबंधित समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.