एलोवेरा का उपयोग करने दूर होती है ये समस्या…

अगर आप मार्किट का स्क्रब यूज़ नहीं करना चाहते हैं या आपका खत्म हो गया है तो आप घर पर भी एलोवेरा स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप ताजे एलोवेरा जैल में एक कप चीनी और दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएंं।

 

अब इन्हें कुछ सेकेंड तक अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपनी अंगुलियों की मदद से चेहरे पर स्क्रब करें। चीनी डेड स्किन को एक्सफोलिएट और स्क्रब करने में मदद करेगी जबकि एलोवेरा स्किन को अंदर से साफ करेगा। वहीं नींबू चेहरे को चमक देने के साथ ही दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करेगा।

ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर होता है। यह स्किन से ड्राइनेस दूर कर चेहरे को नमी देता है और पोर्स को बंद करता है। यदि आप ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा को मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं .

तो आपको एक पेस्ट बनाने की जरूरत है। इसके लिए थोड़े से एलोवेरा जैल में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट को आप रोज भी लगा सकते हैं।

भले ही इन दिनों लोग ऑफिस का काम घर से कर रहे हैं और बाहर के प्रदूषण और धूल मिट्टी से दूर हैं। लेकिन फिर भी घर में रहकर बार बार खाना खाने, खराब लाइफस्टाइल और फिटनेस के अभाव में लोगों की स्किन प्रभावित हो रही है।

लोगों को स्किन से जुड़ी तरह तरह की समस्याएं होती हैं। आज हम आपको एलोवेरा से स्किन को मिलने वाले तमाम लाभ के बारे में बता रहे हैं। यकीनन एलोवेरा का सही तरह से यूज़ आपको साफ, ग्लोइंग और चमकदार स्किन दे सकता है।