एलोवेरा का इस्तेमाल करने से मिलता है ये हैरान कर देने वाला फायदा

कई बार एलोवेरा का अत्यधिक या गलत तरीके से सेवन करने से शरीर का पोटैशियम स्तर घट जाता है. इसकी वजह से दिल की धड़कन की अनियमितता और कमज़ोरी महसूस हो सकती है.

 

यदि आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा का सेवन न करें. इससे परेशानी बढ़ सकती है. 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए.

मान्यता है कि एलोवेरा के सेवन से पेट की तमाम परेशानियों में राहत देती हैं, लेकिन आपको शायद मालूम न हो कि इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडिसाइटिस, रक्तस्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याओं की वजह बन सकता है. इसलिए बगैर सलाह के इसका सेवन न करें.

सुपरफूड एलोवेरा के आयुर्वेद में कई फायदे बताए गए हैं. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट संबन्धी परेशानियों और त्वचा संबन्धी दिक्कतों में ये काफी फायदेमंद है.

इस वजह से तमाम लोग जूस, सब्जी या अन्य तरह से इसका सेवन करते हैं. अगर आप भी इसका सेवन कर रहे हैं तो एक बार किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें, वर्ना इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि एलोवेरा के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है.