एफबीआई के निदेशक ने विदेशी खतरों पर सीनेट की खुफिया समिति के समक्ष दी यह जानकारी

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) देशभर में उसके करीब 56 कार्यालयों में चीनी आर्थिक जासूसी की जांच कर रही है। एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर व्रे ने मंगलवार को विदेशी खतरों पर सीनेट की खुफिया समिति के समक्ष यह जानकारी दी। व्रे ने कहा कि वास्तविकता में हम हमारे सभी 56 क्षेत्रीय कार्यालयों में से हर किसी में आर्थिक जासूसी के मामले की जांच कर रहे हैं।


पिछले तीन या चार वर्षों में इनकी संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है और इनमें से ज्यादातर का संबंध चीन से है। व्रे का यह बयान अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट की ओर से चीनी की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी हुआवे पर व्यापार संबंधी खुफिया जानकारी चुराने और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के उल्लंघन के आरोप लगाने के एक दिन बाद आया है।

सीनेट के समक्ष सुनवाई के दौरान एफबीआई प्रमुख ने कहा कि अमेरिका के लिए राजनीति, सैन्य और आर्थिक रूप से चीन सबसे बड़ा खतरा है। यह खतरा दिनोंदिन बढ़ रहा है। वहीं, रक्षा खुफिया एजेंसी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रॉबर्ट एश्ले ने सुनवाई के दौरान कहा कि बीजिंग नेतृत्व और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने चीनी उद्योगपतियों के लिए बिना किसी चिंता के केवल कारोबार करना मुश्किल कर दिया है।