एक बार फिर मुश्किलों में पड़ी ऋतिक रोशन की ‘सुपर 30’, जानिए ये है वजह

बिहार के मैथेमटिशियन आनंद कुमार पर बन रही फिल्म ‘सुपर 30’ एक बार फिर से विवादों में घिर गई है. दरअसल आनंद कुमार के विरूद्ध आईआईटी गुवाहाटी के चार विद्यार्थियोंके केस पंजीकृत कराया है.

खबरों की मानें तो अविनाश बरो, बिकाश दस, मोंजित डोले  धनीराम ताव का आरोप है कि आईआईटी में 26 बच्चों को एडमिशन दिलाने का आनंद कुमार का दावा झूठा है.

आनंद कुमार के विरूद्ध ये एफआईआर आठ महीने पहले भी फाइल की गई थी. फिल्म के चर्चा में आने के बाद इन विद्यार्थियों ने एक बार फिर से आनंद कुमार के विरूद्ध केस फाइल कर दिया. इतना ही नही इस फिल्म को लेकर आईआईटी (IIT) के इन 4 विद्यार्थियों ने फिल्म की रिलीज पर रोक की मांग भी की है.
इस मुद्दे में आनंद कुमार का बोलना है- यह सब फिल्म बनने के बाद प्रारम्भ हुआ. ये बच्चे न मेरे सम्पर्क में कभी आए  न ही मुझसे पढ़े हैं. किसी ने मेरे संस्थान की प्रवेश इम्तिहानतक नहीं दी है. मैं  मेरा भाई दिन रात करके यह संस्थान चलाते हैं. हम सरकारी मदद भी नहीं लेते हैं. किसी भी इंसान की तरक्की होती है तो उसकी राह में रोड़े अटकाने वाले बहुत लोग आ जाते हैं. मुझे इन बच्चों से पूरी सहानुभूति है. लगता है कि ये लोग किसी के बहकावे में आ गए.

वहीं दूसरी तरफ गरीब विद्यार्थियों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था ‘सुपर 30’ (Super 30) के 18 विद्यार्थी इस वर्ष (IIT) की संयुक्त प्रवेश इम्तिहान (JEE Advanced) में पास हुए हैं. बता दें वर्ष 2008, 2009, 2010  2017 में सुपर 30 के सभी 30 विद्यार्थी आईआईटी की प्रवेश इम्तिहान में सफलता हुए थे.

फिल्म सुपर 30 में एक्टर ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार के भूमिका को पर्दे पर बखूबी उतारा है. ये फिल्म बनने के दौरान लगातार कंट्रोवर्सी में रही  बनने के बाद भी. फिल्म में बतौर डायरेक्टर विकास बहल का नाम है जिनपर #मीटू का आरोप है. मेकिंग के दौरान भी ये फिल्म आनंद कुमार की वजह से सुर्खियों में थी. आनंद की कहानी पर बन रही फिल्म के बारे में जानने के बाद लोगों ने आरोप लगाने प्रारम्भ कर दिए थे कि आईआईटी की तैयारी कराने वाले इंस्टिट्यूट ‘सुपर 30’ को आनंद ने अकेले नहीं खड़ा किया है.

बात करें फिल्म की तो सुपर 30 में ऋतिक के अतिरिक्त टीवी सीरियल्स में कार्य कर चुकी एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर नजर आएंगी. मृणाल इससे पहले टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में कार्य कर चुकी हैं. ‘सुपर 30’ उनकी पहली हिंदी फिल्म होगी. इन दोनों के अतिरिक्त पंकज त्रिपाठी, नंदिश सिंह संधू, विरेंद्र सक्सेना  अमित साध जैसे कलाकार भी इस फिल्म में दिखाई देंगे.