एक बार फिर ताजमहल घूमने आए पर्यटकों ने तोड़ा नियम

 त्योहार के चलते ताजमहल रविवार के दिन हाउसफुल रहा। ताजमहल पर अपार भीड़ के चलते यहां तमाम नियम भी टूटे और रोक के बाद भी प्रतिबंधित जगहों पर तमाम पर्यटकों ने चहल कदमी की और जमकर गंदगी फैलाई। शनिवार के विवाद के बाद ताजमहल प्रशासन काफी मृदुल व्यवहार में रहा, जिसके चलते ताजमहल पर काफी अव्यवस्थाएं रहीं।

Image result for एक बार फिर ताजमहल घूमने आए पर्यटकों ने तोड़ा नियम

लगी रही भीड़

त्योहार के बाद सप्ताह अंत होने के चलते ताजमहल पर रिकार्ड भीड़ रही। जिस-जिस जगह पर लोगों को जाने की परमिशन नहीं थी, उन सभी जगह पर्यटकों की भीड़ लगी रही। भीड़ के चलते ताजमहल पर पुरातत्व विभाग और सीआईएसएफ का स्टाफ काफी कम साबित हुआ। इस दौरान ताज के अंदर जिन जगहों पर बैरीकेडिंग लगी हुई थी और लोगो का वहां जाना मना था।वहां भी लोग बैठे दिखाई दिए और उन्होंने परिसर में जमकर गंदगी फैलाई।

मारपीट के वीडियो के बाद प्रशासन रहा मौन

हालांकि शनिवार को पर्यटक से सीआईएसएफ के सिपाही की मारपीट का वीडियो सामने आने के बाद ताज प्रशासन बैक फुट पर आया और लोगों से सख्ती की बजाए मृदुल व्यवहार करता दिखाई दिया। इस वीडियो के सामने आने के बाद इस मामले की जांच शुरू हो चुकी है।

पहले भी टूटे हैं नियम

ताजमहल घूमने जाने वालों द्वारा नियम तोड़ने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले दो इजरायली महिला पर्यटकों ने इस नियम को तोड़ा था। ताज के प्रतिबंधित एरिया में पर्यटक महिलाओं ने ड्रोन उड़ाया व तस्वीरें ली थी। सूचना मिलने पर सिपाहियों द्वारा पकड़ा गया और पूछताछ की गई। जिसके बाद उनसे माफीनामा लिखवाकर उन्हें छोड़ दिया गया।