एक बार फिर कोरोना ने चीन में पकड़ी रफ़्तार, लोगो के साथ हो रहा ऐसा…

इस बात की आशंका है कि यहीं से कोरोना (Corona virus) ने चमगादड़ या पैंगोलिन से इंसानों में प्रवेश कर गया. अमेरिकी इको हेल्थ अलांयस समूह में प्राणी शास्त्री और डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्य पीटर डेसजाक ने बताया कि बहुत अहम स्थलों का दौरा किया.

 

पहले थोक बाजार गए और फिर हुनान सीफूड मार्केट पहुंचे. कोविड के महामारी (Epidemic) विज्ञान को समझने के लिए संयुक्त टीम के लिए यह बहुत सूचनापरक और अहम रहा, क्योंकि यह 2019 के अंत में फैलना शुरू हो गया था.

योग ने कहा जनवरी में दो लोगों की मौत हुई है. चीन में कई महीनों के बाद कोरोना (Corona virus) से मौत का यह पहला मामला है. कोविड-19 (Covid-19) के उत्पत्ति स्थल की जांच कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने रविवार (Sunday) को वुहान के हुनान सीफूड मार्केट का दौरा किया.

माना जाता है कि 2019 के अंत में वुहान से ही सबसे पहले कोरोना (Corona virus) का प्रसार पशु से इंसान में हुआ था जिसने बाद में महामारी (Epidemic) का रूप ले लिया. इस मांस बाजार के बंद होने से पहले इसमें अलग अलग तरह के जीवित पशुओं का व्यापार होता था.

पूरी दुनिया में जहां कोरोना (Corona virus) की रफ्तार थम रही है, वहीं चीन में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है. चीन में जनवरी में कोविड-19 (Covid-19) के 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं.

बीते साल मार्च के बाद से चीन में एक महीने में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 1 से 30 जनवरी के बीच देश में 2,016 लोग कोरोना (Corona virus) संक्रमित पाए गए हैं. इनमें विदेश से लौटे 435 संक्रमित शामिल नहीं हैं.