एक ट्वीट से कठिन में पड़े टेस्ला के सीईओ

टेस्ला कंपनी के सीईओ  चेयरमैन इलोन मस्क द्वारा किए गए एक ट्वीट से कठिन में पड़ते नजर आ रहे हैं. मस्क के विरूद्ध कोर्ट में याचिका दायर की गई है. इसके साथ ही उनको पद से हटाने और जुर्माना लगाने की सिफारिश भी की गई है.
Image result for एक ट्वीट से कठिन में पड़े टेस्ला के सीईओ
यह किया था ट्वीट

इलोन मस्क ने ट्वीट कर कंपनी को शेयर मार्केट से डिलिस्ट करने की धमकी दी थी. इस ट्वीट को लेकर ही अमेरिका के सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने याचिका दायर करते हुए बोला है कि मस्क का ट्वीट एक तरह की धोखाधड़ी है. मस्क ने फंडिंग के बारे में गलत जानकारी दी है. अमेरिकी कानून मंत्रालय भी इस बात की जांच कर रहा है कि ट्वीट के जरिए मस्क ने निवेशकों को भ्रमित तो नहीं किया है.

2003 में स्थापित की थी कंपनी

मस्क ने 2003 में टेस्ला को स्थापित किया था. टेस्ला पूरी संसार में प्रसिद्ध है. मस्क ने एसईसी के निर्णय को अनुचित बताया है. उनके ट्विटर पर 2.2 करोड़ फॉलोअर हैं. उन्हें सेलेब्रिटी का दर्जा हासिल है.

31 जुलाई को किया था ट्वीट

मस्क ने गत 31 जुलाई को सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड के प्रतिनिधियों से करने के बाद डिलिस्टिंग के बार में बोला था. कंपनी में फंड की 5% हिस्सेदारी है. बाद में कंपनी ने बोला कि डिलिस्टिंग की योजना रद्द कर दी गई है.  मस्क ने उस समय के भाव से 20 प्रतिशत प्रीमियम पर 420 डॉलर प्रति शेयर मूल्य तय की थी.

मस्क का बयान इसलिए गलत

एसईसी ने अपनी याचिका में बोला है कि नियमों के अनुसार किसी भी घोषणा करने से पहले शेयर मार्केट को सूचित करना पड़ता है. इस एक ट्वीट को करने के बाद कंपनी के शेयर भाव में प्रभाव देखने को मिला था. 7 अगस्त से लेकर के अभी तक कंपनी के शेयर 28 प्रतिशत गिर चुके हैं. 23 पेज की याचिका बोला गया है कि मस्क ने कारोबारी सत्र के दौरान ट्वीट किया, जिससे उसी दिन शेयरों में 11 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला था.