एक्सरसाइज के बाद इन 4 ड्रिंक्स को करें अवाइड, नहीं तो सकती है ये समस्या

जिम में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के बाद प्यास लगना स्वाभाविक है। कुछ लोग प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं, लेकिन कुछ लोग अपनी प्यास बाजारों से मिलने वाली ड्रिंक्स से बुझाते हैं। लेकिन सावधान आपको वर्कआउट करने के बाद कुछ ड्रिंक्स अवॉइड करने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आपको वर्कआउट के बाद इन 4 ड्रिंक्स को अवाइड करना चाहिए और क्या-क्या पी सकते हैं। साथ ही जानें कि पानी और इन ड्रिंक्स के अलावा आप क्या पी सकते हैं।

Related image

सोडा ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा वॉटर, मासाला ड्रिंक्स जैसे तमाम सोडा ड्रिंक्स को गलती से भी ना पिएं. डाइट ड्रिंक्स भी नहीं, क्योंकि ये आपको उस वक्त तो एनर्जी देंगी, लेकिन जैसे ही इस सोडे का असर खत्म होगा इससे आपको उतना ही नुकसान होगा।

पैक फ्रूट जूस

एक्सरसाइज के बाद कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं। इसकी वजह है इनमें मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप, जो आपके शरीर को मोटा बनाता है। वहीं, इसके अलावा जूस बनाने के प्रोसेस में फलों में मौजूद हेल्दी विटामिन्स खत्म हो जाते हैं। इसीलिए कभी भी पैक्ड फ्रूट जूस ना पिएं।

एल्कोहल

वर्कआउट के बाद जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट करें. वहीं, एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है। तो अगर आपका शाम के जिम से बाद पार्टी में पीने का प्लान हो तो इसे अवॉइड करें।

चाय-कॉफी

इनमें मौजूद कैफीन की वजह से इसे एक्सरसाइज के बाद अवॉइड करें. धीरे-धीरे इसे पीने से आपको बार-बार नींद आने की दिक्कत भी हो सकती है, जो वर्कआउट पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं।

आप एक्सरसाइज के बाद पानी के अलावा फ्रेश जूस, दूध और नारियल पानी पी सकते हैं।