ऋषभ पंत ने बनाया ये नया रिकॉर्ड, लगाए इतने छक्के

चेन्नई में इंग्लैंड की पहली पारी तीसरे दिन के पहले सेशन में आकर खत्म हुई. ये किसी भी विदेशी टीम की भारतीय जमीन पर पिछले 5 सालों में सबसे लंबी चली इनिंग है. इससे पहले भी ये रिकॉर्ड इंग्लैंड ने ही चेन्नई में ही खेले टेस्ट में साल 2016 में बनाया था.

 

इंग्लैंड के बनाए 578 रन किसी भी टीम के भारत में खेली पहली इनिंग में पिछले 10 सालों में बनाए दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं. इससे पहले नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज ने मुंबई टेस्ट की एक इनिंग में 590 रन बनाए थे. भारत पहली पारी में इतने ज्यादा रन देकर कभी भी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है.

इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 578 रन में से 429 रन स्पिन के खिलाफ बनाए हैं. ये 1974 के बाद एक इनिंग में स्पिन गेंदबाजी पर बटोरे उसके सबसे ज्यादा रन हैं.

मैच के तीसरे दिन भी दोनों टीमों द्वारा कई दिलचस्प और शानदार रिकॉर्ड्स बने हैं. हम आपकों अपने इस खास लेख में उन्ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे.

चेन्नई में खेला जा रहा टेस्ट इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के करियर का 100वां टेस्ट मैच है. 218 रन के साथ अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जमाने वाले जो रूट पहले खिलाड़ी बने.

100वें टेस्ट में किसी बल्लेबाज के बल्ले से निकला यह सबसे बड़ा स्कोर भी है. इससे पहले ये रिकॉर्ड 184 रन बनाने वाले पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के नाम था.

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई के चेपक क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 578 रन का स्कोर बनाया है. जवाब में खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम 6 विकेट के नुकसान पर 247 रन बना चुकी है.