उत्तराखंड को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर , 202 लोगो के साथ हुआ ऐसा…

यनडीआरएफ डीजी एसएन प्रधान ने बताया, ‘फोकस ढाई किलोमीटर के टनल पर है और सभी लोग मिट्टी हटाने में लगे है. एक किलोमीटर से ज्यादा टनल क्लियर हो चुका है. यहां से 11 शव निकाले गए हैं, जबकि 27 लोगों का रेस्क्यू किया गया है.

153 लोग लापता हैं, जिसमें से 40 से 50 लोगों के टनल में फंसे होने की आशंका है, जबकि बाकी लोगों के बह जाने की आशंका है.’ उन्होंने बताया, ‘बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है, क्योंकि यहां मिटटी है, पत्थर है और नदी का इलाका है. टनल के अंदर तक पहुंचना मुश्किल है, लेकिन बिना हार माने टीम लगातार काम कर रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने में 24 से 48 घंटे लग सकते हैं.’

चमोली में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही के बाद पुल टूटने से 13 गांवों से संपर्क टूट गया है. जिलाधिकारी स्वाति भदोरिया ने बताया कि इन गांवों के लिए रेस्क्यू अभियान लगातार जारी है और उन्हें राहत पहुंचाई जा रही है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक इन गांवों में वैकल्पिक व्यवस्था या पुल तैयार नहीं हो जाता, तब तक हैली से यहां पर रसद पहुंचाया जाएगा. हमारी मेडिकल टीमें भी पहुंच गई हैं.

पटना के रहने वाले मनीष कुमार एनटीपीसी में मैनेजर के तौर पर तैनात थे, जो मिसिंग हैं. इसके अलावा यूपी के लखीमपुर के 60 से ज्यादा लोग टनल में कार्यरत थे. उस लोकेशन से कुल 200 से ज्यादा लोग अभी भी मिसिंग हैं.

आईटीविपि की टीम स्कैच बनवाकर टनल के अंदर ऑपरेशन को अंजाम दे रही हैं, जिसकी लंबाई करीब डेढ़ किलोमीटर यानी करीब 1500 मीटर है. टनल का लगभग 100 मीटर अभी तक साफ कर लिया गया है. थोड़ी देर के बाद स्थित कुछ और स्थित साफ हो जाएगी. टनल के अंदर में ऑक्सीजन का लेवल भी सही है.

उत्तराखंड के एडीजी मनोज रावत ने कहा, ‘ग्लेशियर टूटने से हुए नुकसान को हम अब कम करने का प्रयास कर रहे हैं. बहुत सारे लोग इसमें लापता हुए हैं. एनटीपीसी डैम में काम कर रहे लोग लापता हुए हैं और डैम को भारी
उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि अब तक 18 शव बरामद किए गए हैं. उन्होंने कहा, ‘अब तक हमने 18 शव बरामद किए हैं और लापता लोगों की संख्या 202 है. हमने टनल में 80 मीटर तक मलबा हटा दिया है, आगे हमारी मशीनें लगी हुई हैं और हमें शाम तक कुछ सफलता मिलने की उम्मीद है.

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने के कारण ऋषिगंगा घाटी में अचानक विकराल बाढ़ आ गई. फिलहाल तपोवन टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

चमोली जिले के तपोवन में टनल में राहत और बचाव कार्य अभी चल रहा है. आईटीबीपी के जवान बचाव कार्य में स्निफर डॉग की मदद ले रहे हैं. उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट कर बताया, ‘ के हादसे में अभी तक लगभग 202 लोगों के लापता होने की सूचना है.

वहीं 19 के शव अलग अलग स्थानों से बरामद किए गए है. शोक और दुःख की इस घड़ी में प्रशासन आपके साथ है, कृपया सहयोग बनाए रखें. राहत-बचाव कार्य त्वरित रूप से जारी है.