उत्तराखंड : कोरोना के विरूद्ध 600 से अधिक युवा गांव-गांव पहुंच कर रहे ये काम, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

देहरादून स्थित यूथ फाउंडेशन के कार्यालय में अभियान की रिपोर्टिंग की जा रही है, जहां कर्नल अजय कोठियाल खुद इस अभियान को मॉनिटर कर रहे हैं।

सीनियर आप नेता एवं सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि कोरोना रूपी दुश्मन से प्रदेश को बचाना आज हम सबकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कहा कि जिस तरह देश के दुश्मन के विरूद्ध सरहद पर वीर जवान चट्टान की तरह खड़े रहते हैं। ठीक उसी तरह कोरोना रूपी दुश्मन, जो कि गांव-गांव पहुंचता जा रहा है, के विरूद्ध भी खड़े होने की जरूरत है।

रुद्रप्रयाग जिले में यह अभियान जिला प्रशासन के साथ मिलकर चलाया जा रहा है, जिसके तहत यूथ फाउंडेशन की टीम, ग्राम प्रधान, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ गांव-गांव पहुंकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है।

पिछले एक हफ्ते से यूथ फाउंडेशन के 130 युवा सौ से भी ज्यादा गांवों में जाकर तीन हजार से भी ज्यादा ग्रामीणों की सेहत की जांच कर चुके हैं। गुप्तकाशी, ऊखीमठ, चोपता, चोपड़ा व मद्महेश्वर घाटी, तुंगनाथ घाटी, केदारघाटी, अगस्तमुनि में लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है।

ये युवा छोटी छोटी टीम बनाकर अपने गांव और नजदीक के गांव में जा रहें है। टीम हर गांव वासी का ऑक्सीजन लेवल व थर्मल स्कैनिंग कर रही है। युवाओं की सारी गतिविधियों को उनके प्रशिक्षक मॉनिटर कर रहें हैं।

कोरोना के विरूद्ध यूथ फाउंडेशन के प्रयास निरंतर जारी है। मुश्किल दौर में पीड़ित लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर व अन्य सहायता पहुंचाने के बाद सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल की तरफ से देहरादून में रिकॉर्ड दस दिन में मिनी मिलिट्री अस्पताल जनता को समर्पित किया गया है और जैसे ही कोरोना महामारी का प्रकोप पहाड़ों में बढ़ने लगा, यूथ फाउंडेशन के 600 से अधिक युवा गांव-गांव पहुंच कर लोगों की सेहत जांचने में जुटे गए।