ईवीएम की सुरक्षा के लिए बने स्ट्रॉन्ग रूम में बंद हुए CCTV के डिस्प्ले

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के 11 दिसंबर को होने वाले मतदान से पहले ग्वालियर में बने स्ट्रॉन्ग रूम के सीसीटीवी कैमरों के डिस्प्ले बंद हो गए। यह स्ट्रॉन्ग रूम ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट की सुरक्षा के लिए शहर के एमएलबी कॉलेज में तैयार किया गया था। बीती रात करीब 2 बजे इसके बाहर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों के डिस्प्ले बंद होने को लेकर कांग्रेस ने गड़बड़ी की आशंका जताई है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि ​कैमरों के तीन डिस्प्ले 2-3 मिनट के लिए अचानक बंद हो गए, इससे प्रशासन की मंशा पर सवाल उठते हैं।

पूरी तरह सेफ बताने के दावों पर सवाल उठे

बता दें कि एमएलबी कॉलेज में जिला प्रशासन ने यह स्ट्रॉन्ग रूम तैयार कराया था, जिसे हर तरह की सुविधाओं से लैस एवं पूरी तरह सुरक्षित बताया जा रहा था। यह भी दावा किया जा रहा था कि 11 दिसंबर को होने वाली विधानसभा चुनावों की मतगणना के लिए तकनीकी तौर पर भी अच्छी व्यवस्था की है। लेकिन सोमवार रात अचानक सीसीटीवी की डिस्प्ले यूनिट बंद होने से कांग्रेसियों ने हंगामा कर दिया।

स्ट्रॉंग रूम की निगरानी में लगे कांग्रेस प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रवीण पाठक और मुन्नालाल गोयल के समर्थकों ने इसे प्रशासन की बड़ी लापरवाही बताया और गड़बड़ी की आशंका जताई। मुन्नालाल गोयल समर्थक, यूथ कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नितिन शिवहरे ने कहा कि रात को तीनों डिस्प्ले स्क्रीन बंद हो गए, लेकिन यहां कोई सुनने वाला तक नहीं था।

अ​धिकारियों ने कहा- लाइट चली गई

कांग्रेस की ओर से आपत्ति जताने एवं हंगामा की सूचना पर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर जा पहुंचे। अधिकारियों ने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम पर किसी भी तरह की शंका न करें, सीसीटीवी कैमरे अचानक लाइट जाने की वजह से बंद हो गए थे।

तारीख पर भी उठाए कांग्रेस ने सवाल

सीसीटीवी की डिस्प्ले बंद होने के अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक और कमी गिनाते हुए कहा कि तारीख में भी घपला हो रहा है। जब 2 दिसंबर था, लेकिन डिस्प्ले पर 3 दिसंबर ही दिखाई देता रहा। प्रद्युम्न सिंह तोमर समर्थक पार्षद चंदू सेन ने कहा कि यह कहीं न कहीं सत्ताधारी पार्टी को लाभ पहुंचाने की कोशिश है। इसलिए उसके इशारे पर ही गड़बड़ी हो रही हैं। स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने अपनी आलाकमान को इन गड़बड़ियों के बारे में जानकारी दे दी है।

कलक्टर बोले- नहीं बंद हुए सीसीटीवी

वहीं, स्ट्रॉन्ग रूम में कैमरों का डिस्प्ले बंद होने की खबर को कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि मेरी जानकारी में ऐसी कोई बात नहीं है। यहां सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह चाक-चौबंद हैं। महज कुछ देर के लिए बिजली गुल हुई थी।