‘ईरान से तेल खरीदने के मुद्दे पर भारत सभी हितधारकों से संपर्क में…

भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत लाने की दिशा में सकारात्मक प्रगति हुई है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि चोकसी के प्रत्यर्पण के अनुरोध का एंटिगुआ और बारबुडा परीक्षण कर रहा है। पीएनबी में 13000 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले में चोकसी भी एक मास्टरमाइंड है।

Image result for ‘ईरान से तेल खरीदने के मुद्दे पर भारत सभी हितधारकों से संपर्क में...

मेहुल चोकसी पर सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उसके प्रत्यर्पण आवेदन की एंटिगुआ और बारबुडा के अधिकारी जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि जांच के बाद वह भारत को सूचित कर देंगे।

गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा की 73वीं बैठक के इतर एंटिगुआ और बारबुडा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से मिली थीं। सुषमा ने उनसे चोकसी के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया था। ग्रीन ने सुषमा को संदेश भेजा है कि उनके प्रधानमंत्री ने चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर पूरा सहयोग करने का भरोसा दिया है।

भारत ने कहा है कि वह ईरान से तेल आयात करने पर अमेरिकी प्रतिबंधों के मसले पर अमेरिका, ईरान सहित सभी हितधारकों के संपर्क में है। दरअसल अमेरिका का यह प्रतिबंध 4 नवंबर से लागू होगा।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने अपने रुख के बारे में अमेरिका को पहले ही बता दिया है। यह पूछे जाने पर कि भारत रूस को एस-400 मिसाइल सौदे का भुगतान कैसे करेगा, इस पर उन्होंने कहा कि इस मसले पर भी देश अमेरिका से बातचीत कर रहा है।