ईरान में बढ़ा युद्ध का खतरा, इस देश पर छोड़ सकता मिसाइल…

ईरान के टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट की हत्या ऐसे समय हुई है जब ऐसी खबरें आई थीं कि डोनाल्ड ट्रंप की सरकार बाइडेन के सत्ता संभालने से पहले ईरान के परमाणु स्थलों पर हमले करा सकती है।

 

बाइडेन प्रशासन ईरान के साथ परमाणु कार्यक्रम को लेकर हुए एक बहुदेशीय समझौते में फिर से शामिल होने की इच्छा जताई है। इस समझौते से साल 2018 में अमेरिका इस समझौते से अलग हो गया था। इस हत्या से कुछ दिन पहले ही इजरायल के प्रधानमंत्री, अमेरिका के विदेश मंत्री और सऊदी अरब के राजकुमार ने एक गोपनीय की मीटिंग की थी।

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने ट्ववीट कर कहा कि आतंकवादियों ने एक प्रसिद्ध ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी। यह कायरना हरकत साजिशकर्ताओं की हताशा को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस हत्या में इजरायल की भूमिका के गंभीर संकेत हैं। ईरान के आरोपों पर इजरायल ने कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

ईरान के साइंटिस्ट की हत्या का आरोप इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद पर लगाया जा रहा है। ईरान के विदेश मंत्री ने इसे आतंकी कार्रवाई बताया है और इजरायल पर तीखा वार किया है।

ईरान की राजधानी तेहरान में टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई है। मोहसिन फखरीजादेह को ईरान के परमाणु कार्यक्रम का जनक कहा जाता था।

हमलावरों ने ईरान के टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन की कार अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इस हमले में मोहसिन की मौके पर ही मौत हो गई है। ईरान के टॉप साइंटिस्ट की हत्या के बाद पश्चिन एशिया में युद्ध खतरा बढ़ गया है।