इस देश पर हमला कर सकता है ईरान, परमाणु वैज्ञानिक की हुई हत्या

इसके बाद ईरान सबूतों के साथ इस मामले को अंतराष्ट्रीय एजेंसियों के पास भेजेगा। इस बीच फखरीजादेह की हत्या से निपटना होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान को झुकाना या फिर वहां सत्ता परिवर्तन।.

 

बताया गया है कि फकरीजादेह की हत्या सुलेमानी की हत्या के नक्शे कदम पर की गई है। बता दें कि ईरान के टॉप परमाणु साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना पर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि इस गंभीर घटना में इजराइल का हाथ है। ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव के हालात बन गए हैं।

सुलेमानी की हत्या के पीछे कौन था? इस सवाल से पर्दा उठाने के लिए ईरान ने एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी को बनाने की वजह है कि इंटरपोल ने इस मामले में कार्रवाई करने से इनकार कर दिया था।

इंटरपोल ने कहा था कि वह राजनीतिक और सैनिक मामलों की जांच नहीं करता है। अब ईरान ने जो न्यायिक कमेटी बनाई है उसे सुलेमानी की मौत को लकेर जु़ड़े तमाम सवालों के जवाब तलाशने होंगे।

ईरान ने शुक्रवार को एक न्यायिक समिति का गठन किया है। यह कमेटी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्याकांड की जांच करेगी। पिछली जनवरी में सुलेमानी की हत्या कर दी गई थी।

इस फैसले के बाद तेहरान के प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई। पश्चिम एशिया के जानकारों की मानें तो सुलेमानी और फखरीजादेह की हत्या को लेकर एक जैसा मकसद रहा है।