इस राज्य में लगा चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध, खाने के लिए करना होगा ये…

दिल्ली के अलावा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

 

पहली बार 2006 में भारत द्वारा रिपोर्ट किया गया था, यहां बर्ड फ्लू सितंबर-अक्टूबर से फरवरी-मार्च तक सर्दियों के महीनों के दौरान देश में उड़ान भरने वाले प्रवासी पक्षियों द्वारा प्रमुख रूप से फैलता है।

राकेश सिंह के अनुसार, प्रसिद्ध संजय झील में बत्तखों को मारने का अभियान शुरू हो गया है, जहां पिछले कुछ दिनों में कई बतख मृत पाए गए थे। अधिकारियों ने पहले कहा था कि पिछले कुछ दिनों में 14 डीडीए पार्कों में 91 कौवे मृत पाए गए।

शनिवार को, हौज खास पार्क, द्वारका सेक्टर 9 पार्क, दिल्ली में हससल पार्क को बंद कर दिया गया। साथ ही, गाजीपुर में मुर्गा मंडी को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

इससे पहले आज, दिल्ली पशुपालन विभाग के निदेशक राकेश सिंह ने दावा किया कि पिछले सप्ताह दिल्ली से भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में भेजे गए सभी आठ नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस पाया गया है।

मयूर विहार फेज 3 में एक पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका के एक नमूने को एवियन इन्फ्लूएंजा परीक्षण के लिए भेजा गया था।

बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रसार को रोकने के लिए सिसोदिया ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार ने शहर के बाहर से लाए गए पैक चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने आगे आश्वासन दिया कि दिल्ली सरकार बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि H5N1 वायरस मनुष्यों में नहीं फैलता है।

दिल्ली के पशुपालन विभाग ने कहा कि भोपाल में एक प्रयोगशाला में भेजे गए सभी नमूनों ने बर्ड फ्लू पाया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को लोगों से घबराने की अपील की। उन्होंने आगे दावा किया कि केवल संजय झील से बत्तख के नमूनों ने बर्ड फ्लू पाया गया है और अन्य नमूनों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है।