इस महिला ने किया खूबसूरती के लिए लड़कियों के खून से स्नान, फिर करली अपने भाई से शादी

ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. कभी तो वो माँ दुर्गा बन जाती हैं तो कभी काली का रूप धर लेती हैं. पौराणिक काल से ही देखा जाए तो तब भी कई तरह की महिलाएं हुईं जैसे उस समय सीता भी थीं और शूर्पणखा भी.

तब से लेकर आज तक महिलाओं को लेकर अनिश्तितता ही रही है कि कौन महिला कैसी होगी. आज हम आपको ऐसी ही 10 महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें से कुछ ने परिवार और देश के लिए अपनी जान तक दे दी वहीं कुछ ऐसी भी थीं जिन्होंने जवानी को बरक़रार रखने के लिए कई लड़कियों की हत्या करवा दी और फिर उनके खून से स्नान किया.

उन्होंने अपने देश को आजाद करवाने के लिए अंग्रेजों से लोहा लिया था. लक्ष्मीबाई का विवाह झांसी के राजा गंगाधर राव के साथ हुआ था. लेकिन कुछ समय पश्चात ही गंगाधर राव की मृत्यु हो गई और अंग्रेजों ने झांसी पर हमला कर दिया. रानी लक्ष्मीबाई अंग्रेजों से युद्ध करते-करते वीरगति को प्राप्त हुई.

इतिहास की सबसे खतरनाक महिला कही जाने वाली एलिजाबेथ बाथरी को सीरियल किलर के तौर पर पहचाना जाता था. उन्होंने अपनी जवानी को बरक़रार रखने के लिए महल की 600 से ज्यादा लड़कियों की हत्या करवाई थी और फिर उनके खून से स्नान किया था. इसी वजह से वो दुनिया की सबसे खूंखार महिला बन गई.

तुर्की के सुल्तान इब्राहिम की बेगम तुरहान सुल्तान और उनकी सास कोसेम तुर्की पर राज करने वाली दो पावरफुल महिलाएं थीं. तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवा कर अपने बेटे को गद्दी पर बैठाया क्योंकि कोसेम किसी और पोते को गद्दी सौंपना चाहती थीं.

सुंदरता का पर्याय होने के अलावा नूरजहां बुद्धिमान, विवेकशील थीं. उन्होंने शहंशाह जहांगीर से शादी की और पूरे भारत पर राज किया.

चीन के टैंग वंश के राजा झांगजोंग की दूसरी पत्नी वेई किंग थी. वो दिमाग से बहुत शातिर थी. उसने पति को जहर दिलवाकर देश की बागडोर अपने हाथ में ली और देश पर राज किया.

तुर्की की राजधानी इंस्तांबुल में दासी बनकर आई कोसेम सुल्तान को सबसे पावरफुल महिला कहा जाता है. सबसे पहले वो इंस्तांबुल के राजा ओटोमन सुल्तान की प्रेयसी बनी. उसके बाद उसने उनसे शादी की. सुल्तान की मौत के बाद कोसेम ने अपने मंदबुद्धि भाई को राजगद्दी पर बैठा दिया और खुद शासन करने लगी.

चंगेज खान के छोटे बेटे तोलुई की पत्नी सोरघाघतानी थी. तोलुई की मौत के बाद सोरघाघतानी को देश का संरक्षक बनाया गया. वो 13वीं सदी की सबसे अच्छी महिला शासक बनी.

जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटायन की कमान संभाली थी. जोए का कोई भाई नहीं था इसलिए उन्होंने खुद देश की बागडोर संभाली. उन्होंने कई शादियां भी की.

क्वीन तेतीशेरी और फराओ शनाख्तरने की बेटी एहोतेप ने कई साल शासन किया. उन्होंने अपने भाई फ़राओ सेक्वेनेनरे से शादी करके रानी का पद हासिल कर लिया था.

ग्रीक की प्रिंसेस आर्सिनोए ने पहले किंग लिसीमेकस से शादी करके थ्रोस, एशिया माइनर और मेसीडोनिया पर राज किया. उसके बाद अपने भाई से शादी करके ग्रीक की रानी बन गई और मिस्त्र पर राज किया.