इस फिल्म में दिखा एड्स के मरीज का दर्द, सलमान- शिल्पा ने निभाया लीड रोल

बता दें कि फिर मिलेंगे के अलावा माय ब्रदर… निखिल (2005), 68 पेजेज (2007), दस कहानियां – जाहिर (2007), निदान (2000), प्यार में कभी-कभी (1999), AIDS जागो (2007) जैसी फिल्मों में भी एड्स के मरीजों से जुड़ी कहानियां सुनाई जा चुकी हैं.

कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ‘फिर मिलेंगे’ के इस रोल के लिए शिल्पा शेट्टी ने सलमान खान को राजी किया था. शिल्पा ने सलमान खान को फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाई और कहा कि कोई एक्टर ये फिल्म लेने के राजी नहीं हो रहा है.

फिल्म उस दौर में रिलीज हुई थी जब HIV AIDS को लेकर काफी वहम और डर फैला हुआ था. लोग इस बारे में बहुत ज्यादा जागरुक नहीं थे और सलमान खान ने रेवती का कॉन्फिडेंस देखकर फिल्म साइन कर ली थी.

फिल्म में दिखाया गया कि किस तरह नौकरी से निकाले जाने के बाद शिल्पा का किरदार अपने एम्पलॉयर के खिलाफ केस कर देती हैं. इसके बाद तरुण आनंद यानि अभिषेक बच्चन ये केस ले लेते हैं जो कि हाई कोर्ट तक जाता है.

इस फिल्म का नाम था ‘फिर मिलेंगे’. साल 2004 में रिलीज हुई ये फिल्म अमेरिकन भाषा की फिल्म ‘Philadelphia’ से प्रेरित है. फिल्म का निर्देशन रेवती ने किया था. इसमें सुपरस्टार सलमान खान, शिल्पा शेट्टी और अभिषेक बच्चन ने अहम किरदार निभाए थे. फिल्म की कहानी तमन्ना साहनी (शिल्पा शेट्टी) के बारे में है. तमन्ना को उसकी नौकरी से निकाल दिया जाता है जब उसके बॉस को पता चलता है कि वह एक HIV पॉजिटिव शख्स से प्यार करती है.

1 दिसंबर को पूरा विश्व एड्स दिवस के तौर पर मनाता है. समाज का आइना बनकर हकीकत को पर्दे पर परिलक्षित करने वाला भारतीय सिनेमा एड्स की तकलीफ को भी कई बार सिल्वर स्क्रीन पर दिखा चुका है. एड्स दिवस के दिन हम आपको बताने जा रहे हैं सलमान खान स्टारर उस फिल्म के बारे में जिसमें उन्होंने एड्स पेशेंट का किरदार निभाया था.