इस देश में मुसलमानों पर हो रहा अत्याचार, जबर्दस्ती करवाते है ये…

चीन के शिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र में अल्पसंख्यक वीगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर अमरीका लगातार बीजिंग पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाता आया है।

चीन में वीगर मुसलमानों की बलपूर्वक नसबंदी करना, उन्हें हिरासत केन्द्रों में रखना और जबर्दस्ती मजदूरी करवाना जैसे अत्याचार हो रहे हैं जिसके आधार पर अमरीका ने चीन पर वीगर मुसलमानों के नरसंहार का आरोप लगाया है।

संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या में हत्या होना और उसकी जनसंख्या नियंत्रित करने को लेकर उठाए जा रहे कदमों को नरसंहार की श्रेणी में ही गिना जाएगा।

समाचार एजेंसी क्योडाे की रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने वैश्विक आपराधिक न्याय के एम्बेसडर मोर्से टैन को चीन में वीगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों की जांच का जिम्मा सौंपा गया है। टैन सीमित समय में इसकी जांच कर जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

अमरीका ने चीन में वीगर मुसलमानों पर लगाई जा रही विभिन्न पाबंदियों को अल्पसंख्यक समुदाय का नरसंहार करार देते हुए इसकी विस्तृत जांच करने की बात कही है। अमरीकी प्रशासन के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह बात कही।