इस देश में कोविड वैक्सीन लगवाने वालो को मिलेगा 11.65 करोड़ डॉलर का इनाम, सरकार ने की घोषणा

3.4 करोड़ योग्य निवासियों में से करीब 63 प्रतिशत ने ही अभी तक वैक्सीन लगवाई हैं. कैलिफोर्निया ऐसा पहला राज्य नहीं है, जहां वैक्सीन लगाने के बदले में इनामी राशि की घोषणा की गई है.

हालांकि यहां इनामी राशि सबसे अधिक है (California Offers Prize to Speed up Vaccination Drive). राज्य को 15 जून से पूरी तरह खोला जाना है.

इस हफ्ते ओहायो ने ‘वैक्स-ए-मिलियन’ प्रतियोगिता के पहले विजेता को 10 लाख डॉलर देने की घोषणा की थी (Vaccine Lottery in US). साथ ही इसे जीतने वाले पहले बच्चे को कॉलेज की छात्रवृत्ति दी थी. कोलोराडो और ओरेगांव ने भी 10 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की थी.

सरकार ने जिस इनाम की घोषणा की है, वह लॉटरी सिस्टम के माध्यम से मिलेगा. जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) तक लाना है.

गवर्नर गैविन न्यूसम के अनुसार, 10 लोगों को 11 करोड़ डॉलर से ऊपर का ये इनाम मिलेगा. इसके अलावा वैक्सीन लेने वाले 30 लोगों को भी 50 हजार डॉलर का इनाम दिया जाएगा. वहीं 20 लाख लोगों को इनाम के तौर पर 50 डॉलर दिए जा रहे हैं.

अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में गवर्नर गैविन न्यूसम ने कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन लगाने के लिए 11.65 करोड़ डॉलर के इनाम की घोषणा की.

इस इनाम का मकसद देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के अगले महीने पूरी तरह खुलने से पहले अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाना है (Prize on Vaccination). राज्य का अनुमान है कि कैलिफोर्निया के 12 साल या उसे अधिक आयु के करीब 1.2 करोड़ निवासियों को अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है.