इस देश में आई कोरोना की तीसरी लहर , 14 दिनों के लिए लगाया गया लॉकडाउन

कोरोना की तीसरी लहर में मलेशिया में बुधवार 2 जून को 126 लोगों की मौत हो गई। यह कोरोना की शुरुआत के लेकर अब तक एक दिन में हुई मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

इन मौतों पर स्वास्थ्य महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने कहा कि मृतकों में 123 मलेशिया के थे जबकि तीन विदेशी नागरिक थे। मृतक 29-98 वर्ष की आयु के थे और उनमें से कई मधुमेह और उच्च रक्त चाप संबंधि परेशानी से जूझ रहे थे।

लॉकडाउन के दौरान प्रत्येक घर में से केवल 2 लोगों को बाहर जाकर आवश्यक वस्तुएं खरीदने की अनुमति होगी। इसके साथ साथ केवल 10 किमी के दायरे में ही लोगों को आने-जाने की इजाजत होगी। देश के कई इलाकों में 1 महीने के लिए यात्रा पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर में मलेसिया में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए वहां 1 जून से 14 जून तक लॉकडाउन लगाया गया है। यह तीसरी बार है जब मलेशिया में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 जून से 14 जून तक लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान केवल सुपरमार्केट और मेडिकल क्लीनिक सहित आवश्यक व्यवसायों को संचालित करने की अनुमति दी गई है। इस दौरान सभी स्कूल और शॉपिंग मॉल को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है।