इस देश ने बनाई कोरोना वैक्सीन, 11 या 12 दिसंबर से लगेगा टिका..

आपको बता दें कि दुनियाभर में अब तक 5.89 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 4.07 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13.93 लाख लोगों की जान जा चुकी है। वहीं अभी भी 1.68 करोड़ मरीजों का इलाज चल रहा है।

वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने एक और बड़ा दावा किया है। बताया जा रहा है कि अमेरिका की मॉडर्ना इन नाम की कंपनी ने वैक्सीन बना ली है। मॉडर्ना कंपनी का दावा है कि मरीजों को जो दवा दी गई है उसके परिणाम 94.5 फीसदी सही साबित हुए हैं।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के हवाले से मोन्सेफ सलौई का कहना है कि ‘अप्रूवल मिलने के 24 घंटों के भीतर ही हम वैक्सीन को भेजना शुरू कर देंगे। यह काम 11 या 12 दिसंबर को शुरू हो सकता है।’ बताया है कि एफडीए वैक्सीन सलाहकार कथित तौर पर टीके को मंजूरी देने पर चर्चा करने के लिए 8 से 10 दिसंबर को फाइजर और मॉडर्ना कंपनियों से मिलेंगे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिये अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) में आवेदन किया है। एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की बैठक होनी है। इसमें इस पर अंतिम फैसला हो सकता है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका से बड़ी खबर आई है। अमेरिका में 11 या 12 दिसंबर से कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) कार्यक्रम शुरू हो सकता है। व्हाइट हाउस की ओर से यह जानकारी दी गई है। कोविड 19 वैक्सीन का इंतजार कर रहे दुनिया के देशों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।