इस त्वचा का ठीक से ख्याल न रखा जाए, तो उम्र से पहले ही आ सकता है बुढ़ापा

अगर इस त्वचा का ठीक से ख्याल न रखा जाए, तो उम्र से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगते हैं। इसका कारण यह है कि आंखों के आसपास की त्वचा हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा से बहुत ज्यादा पतली होती है।

इसी त्वचा पर सबसे पहले डार्क सर्कल्स (काले घेरे), फाइन लाइन्स और आई बैग बनते हैं, जिसकी वजह से आप अपनी उम्र से बड़े नजर आते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि आंखों के पास की नाजुक त्वचा का ख्याल आप किस तरह रख सकते हैं, ताकि आपकी आंखों और चेहरे की खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहे।

मॉइश्चराइज करना जरूरी है

त्वचा पर दिखने वाले डार्क सर्कल्स और झुर्रियों की एक बड़ी वजह त्वचा में नमी की कमी है। रूखेपन के कारण त्वचा सिकुड़ने लगती है और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसलिए हर रोज आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है।

रात को सोते समय चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाकर सोएं। इसके अलावा ध्यान रखें कि अपने चेहरे को कभी भी साबुन से न धोएं।

साबुन त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए मुंह धोने के लिए हमेशा फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें।

मेकअप करते समय ध्यान रखें ये बातें

महिलाएं या पुरुष जब आंखों के आसपास की त्वचा पर कोई मेकअप प्रोडक्ट लगाएं या हटाएं, तो सावधानी बरतें।

चूंकि आंखों के आसपास की त्वचा सेंसिटिव होती है इसलिए इसे बहुत हल्के हाथों और मुलायम रूई या कपड़े से ही साफ करें। अगर आप इस त्वचा को रगड़कर साफ करते हैं, तो इससे त्वचा पर फाइन लाइन्स बन जाती हैं।

धूप से बचाएं आंखों के आसपास की त्वचा

सर्दी हो या गर्मी, धूप में निकलने से पहले आपको त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। धूप की हानिकारक किरणों का सबसे ज्यादा प्रभाव आंखों के आसपास की त्वचा पर ही पड़ता है इसका कारण यह है कि यह त्वचा बहुत पतली होती है।

अगर धूप कड़ी है, तो सनस्क्रीन लगाने के साथ-साथ आपको सनग्लासेज भी जरूर पहनने चाहिए। ये दोनों धूप की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं।

पूरी नींद लें

आपने देखा होगा कि जिस दिन आपकी नींद पूरी नहीं होती है या आप देर रात तक जागते हैं, आंखों के आसपास हल्की सी सूजन और कालापन आ जाता है।

इसका कारण यह है कि नींद पूरी न होने से आंखों के आसपास की त्वचा प्रभावित होती है। इसलिए आपको अपनी नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।

धूम्रपान और एल्कोहल छोड़ें

जो लोग सिगरेट, बीड़ी या अन्य तरह के धूम्रपान के आदी होते हैं, उनके आंखों के आसपास की त्वचा जल्दी काली दिखने लगती है और चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

इसलिए अगर आपको अपने आप को लंबे समय तक स्वस्थ और खूबसूरत रखना है, तो धूम्रपान और एल्कोहल की आदतों को छोड़ना चाहिए। धूम्रपान आपके लिए बहुत हानिकारक है।