इस तरीके से लोगो को दी जाएंगी कोरोना वैक्सीन, हो रही तैयारी…

पहले इस बात की संभावना थी कि कोरोना वायरस वैक्सीन परिचय एक साल में कई समूहों के साथ क्रमिक रूप से शामिल होगा, इसलिए स्वास्थ्य श्रमिकों के साथ शुरू करते हुए, राज्य, जिला और मंडल स्तर पर एक मजबूत सलाहकार और कार्यान्वयन तंत्र बनाना महत्वपूर्ण था.

 

यह समितियां वैक्सीनेशन की तैयारियों पर नजर रखेंगी. पैनल के अलग-अलग टर्म ऑफ रेफरेंसिस सूक्ष्म नियोजन और कोरोना वायरस वैक्सीन परिचय के अन्य परिचालन पहलुओं पर निगरानी रखेंगी.

जीओ ने कहा कि उच्च जोखिम वाले समूहों को वैक्सीन के मामले में पहले प्राथमिकताकरण दी जाएगी. भारी मांग को देखते हुए शुरुआत में वैक्सीन की आपूर्ति सीमित ही रहेगी. इसके बाद दूसरे समूहों को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

सरकारी आदेश (Order) में कहा गया है कि यह समितियां कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Vaccination) की तैयारियों और कार्यान्वयन से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगी.

टीका वितरण में ज्यादा जोखिम वाले लोगों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि शुरुआत में भारी माांग की वजह से वैक्सीन की आपूर्ति सीमित होगी, इसके बाद दूसरे समूहों को वैक्सीन दी जाएगी.

तेलंगाना सरकार (Telangana Government) के कोरोना वायरस वैक्सीन (Vaccine) के वितरण के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. वैक्सीन वितरण की योजना और कार्यांन्वयन के लिए राज्य, जिला और मंडल स्तर पर समितियों (Committees) का गठन किया गया है.