इस गंभीर बीमारी का इशारा कर सकती है गले की ये आम समस्या

सर्दियों के मौसम में गले में खराश की शिकायत आमतौर पर लोगों में देखी जाती है। लेकिन लंबे समय से यदि गले की ये खराश जा नहीं रही है। साथ में गले में दर्द और चुभन जैसी दिक्कतें आपको हो रही हैं तो ये बड़ा खतरा होने के संकेत साबित हो सकते हैं।

इसलिए इस आम सी लगने वाली बीमारी को आप ज़रा भी नजअंदाज ना करें। हो सकता है कि जिन संकेतों को आप सर्दी, खांसी और जुकाम से जोड़कर देख रहे हैं, वो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लक्षण हों। इसलिए समय रहते ही लक्षणों को पहचानें और चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें।

खबरों के मुताबिक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि लगातार गले में खराश या गला खराब रहना कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।

वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, गले में खराश होने के साथ अगर कान में दर्द होता है, कुछ खाने या सांस लेने में दिक्कत होती है तो ये लैरिंक्स कैंसर का लक्षण हो सकता है।

बता दें ‘यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर’ द्वारा की गई यह स्टडी ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस’ में प्रकाशित की गई है। इस स्टडी के माध्यम से कैंसर को शुरुआती समय में पहचान कर इलाज करने में मदद मिलेगी।

स्टडी की मुख्य लेखक, डॉ. एलिजाबेथ शेफर्ड के मुताबिक, यह पहली ऐसी स्टडी है, जिसमें लैरिंक्स कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई है।

उन्होंने आगे बताया, इस स्टडी के माध्यम से यह जानने में मदद मिली है कि गला बैठना लैरिंक्स कैंसर का एक अहम लक्षण है। लेकिन स्टडी में यह भी बताया गया है कि बार-बार गले में खराश रहने से इस कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

इस स्टडी में लगभग 800 से ज्यादा लैरिंक्स कैंसर से पीड़ित मरीजों को शामिल किया गया है। स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया कि 5 फीसदी से ज्यादा लोगों को कैंसर लगातार गले में खराश रहने के कारण हुआ।

ध्यान रहे, कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो व्यक्ति की जान को खतर में डाल सकती है। हालांकि, कई बार शुरुआती समय में कैंसर के लक्षण सामने नहीं आते हैं, जिस कारण इस बीमारी का इलाज करना बेहद ही मुश्किल होता है।