इसा देश में तैयार हुई कोरोना वैक्सीन, 4 घंटे के अंदर लगेगा पहला टीका

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर जारी एक टेलीविज़न संबोधन में कहा, “पहला वैक्सीन 24 घंटे से भी कम समय में दिया जाएगा।” ट्रंप ने कहा, “फेडएक्स और यूपीएस के साथ साझेदारी के माध्यम से हमने पहले ही देश के हर राज्य और ज़िप कोड को वैक्सीन भेजना शुरू कर दिया है।” उन्होंने कहा, “गवर्नर तय करेंगे कि उनके राज्यों में सबसे पहला टीका किसे लगाया जाएगा।”

खबरों के मुताबिक FDA शनिवार को फाइजर वैक्सीन के इमर्जेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे सकता है। हालांकि आखिरी वक्त में ब्यूरोक्रेटिक या कानूनी अड़चनों के चलते इसमें 1-2 दिन के विलंब का अनुमान भी लगाया जा रहा है। आपको बता दें कि यूके, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब में जनता को फाइजर की वैक्सीन लगाने की अनुमति पहले ही मिल चुकी है।

अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को जल्द मंजूरी मिल सकती है। गुरुवार को यूएस फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन के सलाहकार एक्स्पर्ट पैनल ने फाइजर-बायोएनटेक की एफडीए की वैक्सीन अडवाइजरी पैनल में स्वतंत्र वैज्ञानिक एक्सपर्ट्स, संक्रामक रोग के डॉक्टर्स, सांख्यिकीविद आदि शामिल हैं। इसके अगले दिन शुक्रवार को FDA ने इसके इस्तेमाल को प्राधिकृत कर दिया। इससे देशभर में Pfizer की वैक्सीन दिए जाने का रास्ता खुल गया।