इन बीमारियों का रामबाण इलाज है हरी प्याज, जड़ से खत्म होगी बवासीर-हार्ट अटैक जैसी बीमारी

सर्दी के मौसम में हरे पत्तेदार सब्जी ज्यादा आती है और उनके आयरन और विटामिन जैसी भरपूर मात्रा होती है। ऐसे ही हरी प्याज भी बहुत टेस्टी लगते है। इसे स्प्रिंग अनियन या ग्रीन अनियन भी कहा जाता है। हरे प्याज का इस्तेमाल चीन में प्राचीन समय में दवाइयों में किया जाता रहा है। इसमें कैलोरी कम और सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। आइए जानें इसके फायदे।

Related image

हरे प्याज के पोषक तत्व : इसमें विटामिन ए, सी, बी, विटामिन बी 2 , कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज थाइमीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक पदार्थ कैंसर जैसी बीमारी से दूर रखता है। आंखे स्वस्थ : हरे प्याज का सेवन आंखों के लिए बहुत लाभकारी है। इससे आंखों की रोशनी बढ़नी शुरू हो जाती है। रोज सुबह उठकर खाएं।स्वस्थ दिल : हरे प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो डीएनए को नुकसान पहुंचाने से बचाव करते हैं। इसके अलावा इसका विटामिन सी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है। यह दिल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की बीमारियों से बचाव करता है। इसके लिए हरी प्याज को सलाद के रूप में खाएं।

डायबिटीज कंट्रोल : जिन लोगों का मधुमेह की बीमारी है, उनके लिए हरे प्याज का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में सल्फर होता है जो इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखता है। कैंसर की रोकथाम : हरा प्याज शरीर में कैंसर सैल को बढ़ने से रोकता है। इसे खाने से आप कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।