इन घरेलू उपायों से होगा अब डैंड्रफ का सफाया

फोरहेड और चेहरे पर आए मिनी बम्प्स यानी घमौरीनुमा दाने के लिए आपका डैंड्रफ भी जिम्मेदार हो सकता है। इन मिनी बम्प्स के कारण आपकी खूबसूरती इफेक्टेड होने लगती है। तो जानिए कैसे इससे छुटकारा पाएं। सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय होने की वजह से डैंड्रफ होता है। इस डैंड्रफ के कारण ही माथे, चेहरे और यहां तक की पीठ तक में बेशुमार दाने निकल आते हैं। इन दानों के आने के साथ ही बॉलों का झड़ना भी खूब तेजी से होता है। एक तरह से ये फंगल इंफेक्शन होता है। 

कम पानी पीने, बालों में हमेशा तेल रखने और बालों को कम धोने के कारण ही डैंड्रफ की समस्या बढ़ती है। कई बार टीनेजर्स में कुछ हार्मोन्स के सेक्रिशन के बढ़ने से भी डैंड्रफ होता है। हालांकि अगर समय रहते इससे बचने के उपाय कर लिए जाएं तो डैंड्रफ आसानी से खत्म हो जाता है। लेकिन अगर इसे इग्नोर किया जाए तो ये गंजेपन का कारण भी बनता है। इन उपायों को आजमाएं, डैंड्रफ भी जाएगी और दाने भी…

  1. अगर डैंड्रफ की सतह स्केल्प पर जम चुकी है तो व्हाइट विनेगर को कटोरी में लें और कॉटन में डुबो कर पूरे स्केल्प और बालों में लगाएं। एक घंटे बाद सादे पानी से धो लें। लेकिन अगर स्केल्प क्लियर है लेकिन डैंड्रफ बालों में चिपका है तो व्हाइट विनेगर में समान मात्रा में पानी मिला कर कॉटन से लगाएं और सादे पानी से धो लें।
  2. जब भी डैंड्रफ का ट्रीटमेंट करें हमेशा कंघी और तकिये का कवर धो दें। ताकि वहां से दोबार डैंड्रफ न लौटे।
  3. नींबू में लहसून का रस मिला कर बालों में लगाएं। ये बालों से डैंड्रफ को हटा देगा।
  4. अत्यधिक खट्टा दही लें और उसे बालों में एक घंटा लगा कर रखें फिर शैंपू कर लें।
  5. तेल डैंड्रफ का खाना होता है, इसलिए अगर डैंड्रफ बालों में है तो कोशिश करें तेल से बचें लेकिन अगर तेल लगाना जरूरी हो तो तेल में विनेगर या  नींबू मिला कर केवल एक घंटे के लिए लगाएं और शैंपू कर दें।
  6. नारियल के तेल में कपूर मिला कर अच्छी तरह से बालों में तथा सिर पर लगाएं। ये तेल भी एक घंटे से ज्यादा न रखें।
  7. खट्टे दही में कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोए। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी।
  8. दाने होने पर क्या करें
  9. डैंड्रफ जब बढ़ता जाता है तो उसके साइड इफेक्ट भी बढ़ने लगते हैं। इससे माथे, चेहरे और पीठ पर दाने आने लगते थे। इससे बचने के लिए सबसे पहला उपाय तो यही है कि डैंड्रफ से बचा जाए।
  10. दानों पर नींबू लगाने से ये रिड्यूस होने लगते हैं। हालांकि ये दोबारा आ सकते हैं अगर डैंड्रफ खत्म न हो तो।
  11. फिटकरी को गिला कर चेहरे माथे और पीठ पर लगाएं।
  12. कपूर को तेल में मिला कर लगाएं।

बेकिंग सोडा में नींबू की दो बूंद और नारियल का तेल मिला कर चेहरे पर लगाएं और बाद में धो दें।