इनके सेवन से आपकी खतरे में पड़ सकती है सेक्‍स लाइफ

शादीशुदा जीवन में खुशी के दो पल के साथ-साथ एक अच्‍छी सेक्‍स लाइफ का होना भी बहुत ही जरूरी है। आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि आपका खान पान अच्छा हो। खराब खानपान नकारात्‍मक तरीके से आपकी सेक्‍स लाइफ को प्रभावित कर सकता है। अगर आप बेहतर कामेच्‍छा पाना चाहते हैं तो अपने खानपान से फ्राई फूड, पुदीना, एल्कोहल आदि को निकाल दें। इनके सेवन से आपकी कामेच्‍छा में कमी आ सकती है, जिससे आपकी सेक्‍स लाइफ खतरे में पड़ सकती है।

Image result for इनके सेवन से आपकी खतरे में पड़ सकती है सेक्‍स लाइफ

खाद्य पदार्थ जो सेक्स ड्राइव को कर सकते हैं कम

एल्कोहल 
शराब का सेवन लगातार करने से शरीर के सेक्स हार्मोन कम होते हैं। सेक्स पावर भी कम होता है। यह आपकी कामेच्‍छा को भी बहुत कम कर सकती है। शराब का सेवन बहुत ही सीमित करना चाहिए। शोधों में पाया गया है कि एल्कोहल अधिक पीने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का स्‍तर कम होता है जिसका प्रभाव उनके सेक्स जीवन पर पड़ता है। इसलिए यौन संबंध से पूर्व इसके सेवन से बचें।

फ्राई फूड
तला भुना खाद्य पदार्थ शरीर पर बुरा असर डालता है। इन्हें खाने से फैट तो बढ़ता ही है साथ ही यह आपको कभी भी एक्‍टिव नहीं रहने देगा। इससे सेक्‍स लाइफ में आपको उत्‍तेजना महसूस नहीं होगी। फ्राई किए हुए आहार में बहुत सारा ट्रांस फैट होता है जो आपके टेस्टोस्टेरॉन पर उल्‍टा प्रभाव डालता है।

पुदीना एक ऐसा हर्ब है जो आपकी कामेच्‍छा को कम कर सकता है। © Shutterstock

पुदीना
पुदीना एक ऐसा हर्ब है जो आपकी कामेच्‍छा को कम कर सकता है। इसे अधिक मात्रा में खाने से टेस्टोस्टेरॉन का निर्माण कम हो जाता है।

मीट
मीट में प्रोटीन और जिंक नहीं होता इसलिए यह बहुत भारी होता है। इनमें जमी वसा और कोलेस्‍ट्रॉल भी अधिक मात्रा में होती है, जो आपके ब्‍लड सकुर्लेशन और सेक्‍सुअल लाइफ को धीमा बना सकती है। इसे खाने के बाद आप आलसी महसूस कर सकते हैं। इसे खाने के बाद कामेच्‍छा की भावना कम हो जाती है। यौन संबंध बनाने से पहले इस आहार का सेवन करने से बचें।

कॉफी
मूड को फ्रेश करने के लिए हम कॉफी पीते हैं। क्या आप जानते हैं कि जितनी जल्दी यह आपकी थकान को दूर करता है उतनी ही जल्दी आपकी सेक्स क्षमता को भी घटाता है? कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने से कोर्टिसोल के रूप में शरीर में तनाव हार्मोन उत्पन्न करता है। इसके अतिरिक्त हार्मोनल असंतुलन पैदा कर आपकी रोमांटिक रातों में बाधा डाल सकता है।

सोयाबीन
सोयाबीन मांस का अच्छा शाकाहारी विकल्प है, लेकिन इसमें पाया जाने वाला फोटोएस्ट्रोजन पुरुषों के सेक्स हार्मोन में बदलाव करने का काम करता है इसलिए पुरुषों के लिए सोयाबीन का अधिक सेवन ठीक नहीं है।