इटली में नॉर्थ कोरिया का डिप्लोमेट लापता

इटली में नॉर्थ कोरिया के एक राजदूत पिछले साल नवंबर से लापता बताया जा रहा है। साउथ कोरिया की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लापता हुए नॉर्थ कोरियाई राजदूत संभवत: किसी पश्चिमी देश में शरण ले चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ कोरियाई राजदूत जो लोंग गिल और उनकी पत्नी पिछले साल नवंबर में इटली छोड़ा था और वह तभी से लापता है। हालांकि, इटली विदेश मंत्रालय ने कहा कि राजदूत जो के शरण लेने की खबर फिलहाल उन्हें नहीं मिली है।

साउथ कोरियाई खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने साउथ कोरिया योन्हाप न्यूज को बताया कि अगर राजदूत जो को कही छिपाया गया है तो यह इसमें कोई शक नहीं है कि इटली की सरकार ही ऐसा कर रही है।

वहीं, एक और साउथ कोरियाई मीडिया आउटलेट ने कहा कि इटली के अधिकारी ही जो को प्रोटेक्ट कर रहे हैं। नॉर्थ कोरिया ने 48 वर्षीय जो को मई 2015 में रोम भेजा था, जो वहां फिलहाल नॉर्थ कोरिया दूतावास में डिप्लोमेट के रूप मे काम कर रहे थे। रिपोर्ट के मानें तो जो ने प्योंगयान जाने की योजना बनाई थी, लेकिन उससे पहले ही वे अपनी पत्नी के साथ लापता हो गए।

एबीसी न्यूज के मुताबिक, जो और उनकी पत्नी दोनों ही नॉर्थ कोरिया के के ताकतवर राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जिनकी लाइफ स्टाइल काफी हाई प्रोफाइल है। फिलहाल नॉर्थ कोरिया की तरफ से इस मामले पर कोई बयान जारी नहीं हुआ है।