इजरायली के पीएम की कुर्सी पर मंडराए संकट के बादल, हो सकता है ऐसा…

अब विपक्षी पार्टी के नेता और पूर्व टीवी एंकर यायर लैपिड (Yair Lapid) के पास गठबंधन तैयार करने के लिए बुधवार की शाम तक का ही समय बचा है. 57 साल के लैपिड विविधता से भरा एक ऐसा गठबंधन तैयार कर रहे है.

जिसे इजरायल में एक तरह का परिवर्तन करार दिया गया है (Israel Elections 2021). इसमें बैनेट के साथ-साथ अन्य अरब-इजरायली नेता भी शामिल हैं. गठबंधन सरकार में कोई दिक्कत ना आए, इसके लिए लैपिड ने एक खास फार्मूला तैयार किया गया है. जिसके तहत रोटेशन के आधार पर बैनेट को प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे पहले सेवा देने की पेशकश की गई है.

71 साल के नेतन्याहू इस समय अदालत में धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और विश्वास के उल्लंघन के आरोपों का सामना कर रहे हैं. इन आरोपों को वह खारिज करते आए हैं.

देश में बीते दो साल में ही चार बार चुनाव हो गए हैं और राजनीतिक उथल पुथल के बीच भी सत्ता नेतन्याहू के हाथों में रही है. मार्च में हुए मतदान के बाद नतीजों में पता चला था कि नेतन्याहू की लिकुड पार्टी (Likud party) को सबसे अधिक सीटें हासिल हुई हैं. लेकिन वह बहुमत साबित करने से पीछे रह गए और अकेले अपनी पार्टी के दम पर सरकार नहीं बना सकते.

इजरायल (Israel) के राष्ट्रवादी कट्टरपंथी नेता नफ्ताली बैनेट (Naftali Bennett) ने कहा है कि वह एक संभावित गठबंधन सरकार में शामिल होंगे, जिससे सबसे लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री रहे बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का शासन समाप्त हो सकता है.

दक्षिणपंथी नेतन्याहू के विरोधी संसादों ने बुधवार को खत्म हो रही समयसीमा से पहले गठबंधन को लेकर बातचीत तेज कर दी है. ये सब ऐसे वक्त में हो रहा है, जब हाल ही में इजरायल और हमास के बीच 11 दिन तक चली लड़ाई के बाद संघर्ष विराम हुआ है.