इंग्लैंड ने श्रीलंका का उसी की धरती पर किया क्लीन स्वीप

जैक लीच (4 विकेट) और मोइन अली (4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने सोमवार को श्रीलंका का टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। इंग्लैंड ने विदेश में तीसरी बार तीन या ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया। वहीं श्रीलंकाई टीम का घर में तीसरी बार व्हाइटवॉश हुआ। इंग्लैंड ने श्रीलंका में पहली बार क्लीन स्वीप किया।

कोलंबो के सिंहलीज स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 336 और 230 रन बनाए। वहीं श्रीलंका की टीम पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 240 और 284 रन बनाकर ऑलआउट हुई।

श्रीलंका को 327 रन के लक्ष्य का पीछा करना था। मगर पूरी टीम 86.4 ओवर में 284 रन बनाकर ऑलआउट हुई। श्रीलंका की तरफ से कप्तान सुरंगा लकमल (11) और मेलिंडा पुष्पकुमारा (42*) ने 10वें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की, लेकिन इनके प्रयास काफी नहीं रहे और मेजबान टीम को घरेलू जमीन पर लगातार तीसरी शिकस्त झेलनी पड़ी।

श्रीलंका ने चौथे दिन अपनी पारी 53/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई। कुसल मेंडिस (85) ने एक छोर संभाले रखा और अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से पर्याप्त साथ नहीं मिला। इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता लक्षण संदाकन (7) के रूप में मिली, जिन्हें लीच ने स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कुसल को रोशन सिल्वा (65) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने छठें विकेट के लिए 102 रन की शतकीय साझेदारी की और श्रीलंका की मैच में वापसी कराई।

हालांकि, कुसल मेंडिस दुर्भाग्यशाली रहे और लीच के सटीक थ्रो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। यहां से रोशन सिल्वा ने विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला (19) के साथ सातवें विकेट के लिए 30 की साझेदारी करके स्कोर 200 रन के पार लगाया। डिकवेला को लीच ने जेनिंग्स के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद मोइन अली ने फिरकी का जादू चलाया और श्रीलंका को दो तगड़े झटके दिए।

फिर कप्तान सुरंगा लकमल और पुष्पकुमारा ने खूब संघर्ष किया और मैच बचाने की भरपूर कोशिश की। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी करके इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ाए रखीं। हालांकि, लीच ने लकमल को एलबीडब्ल्यू आउट करके इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई।