आख़िरकार किसानो को लेकर पीएम मोदी ने मानी ये बात, आज करने वाले…

कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में किसानों के आंदोलन को अब 1 महीने से उपर हो गया है। दिल्ली के तीन बॉर्डर पर किसान पिछले एक महीने से डटे हुए हैं। इसके अलावा बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में भी किसानों का जमावड़ा काफी दिनों से लगा हुआ है।

इस साल 7 अगस्त को देवलाली से दानापुर तक पहली किसान रेल शुरू की गई थी, जिसे मुज़फ़्फ़रपुर तक बढ़ा दिया गया था. इसकी आवृत्ति भी सप्ताह में 1 से 3 दिन बढ़ाई गई थी. किसान रेल देश भर में कृषि उपज का तेजी से परिवहन” सुनिश्चित करने में एक गेम-चेंजर साबित हो रही है.

यह पीएमओ के अनुसार खराब होने वाली उपज की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करती है. इसके अलावा पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डन पर भारत के पहले ड्राइवरलेस ट्रेन संचालन का भी उद्घाटन करेंगे. वह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवाओं को भी साथ-साथ एक ही कार्यक्रम में लॉन्च करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र (Maharashtra) के सांगोला से पश्चिम बंगाल (West Bengal) के शालीमार तक जाने वाली 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ के अनुसार, मल्टी-कमोडिटी ट्रेन सेवा फूलगोभी, शिमला (Shimla) मिर्च, गोभी, ड्रमस्टिक, मिर्च, प्याज के साथ-साथ अंगूर, संतरा, अनार, केला, कस्टर्ड सेब आदि सब्जियां ले कर जाया करेगी. खेप के आकार पर कोई रोक नहीं होगी, इशी के साथ सभी रास्तों में रुकने योग्य वस्तुओं की लोडिंग और अनलोडिंग की अनुमति होगी. भारत सरकार ने फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी है.