आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को लेकर ओबामा ने किया ये बड़ा खुलासा, बताया पाकिस्तान की सेना ने…

“हम जानते थे कि अगर किसी को लादेन के संबंध में हमारी चाल का थोड़ा भी सुराग मिला, तो मौका हमारे हाथ से निकल जाएगा, इसीलिए पूरे संघीय सरकार के चुनाव प्रचार की योजना में कुछ ही लोग हैं।” उन्होंने लिखा, “हमारे सामने एक और बाधा थी: हमने जो भी विकल्प चुना उसमें पाकिस्तान शामिल नहीं हो सका।”

ओबामा ने अपनी हालिया पुस्तक ‘ए प्रॉमिस लैंड’ शीर्षक से राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान एबटाबाद में छापे के बारे में जानकारी दी। अमेरिकी कमांडो की इस कार्रवाई में 2 मई 2011 को दुनिया का सबसे वांछित आतंकवादी लादेन मारा गया था।

ओबामा ने कहा कि इस अत्यधिक खुफिया ऑपरेशन का तत्कालीन रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स और पूर्व उपाध्यक्ष और वर्तमान निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने विरोध किया था।

ओबामा ने कहा कि एबटाबाद में पाकिस्तानी सैन्य छावनी के बाहर लादेन के छिपे होने की बात सामने आने के बाद उसे मारने के लिए कई विकल्पों पर विचार किया गया था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उन्होंने एबटाबाद में आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर छापेमारी करने के अभियान में पाकिस्तान को शामिल करने से इनकार कर दिया, क्योंकि यह ‘अच्छी तरह से’ ज्ञात था कि पाकिस्तान की सेना, विशेषकर खुफिया सेवा में उसके कुछ तत्व थे। तालिबान और संभवतः अलकायदा के लिए और उन्हें कई बार अफगानिस्तान और भारत के खिलाफ रणनीतिक राजधानी के रूप में इस्तेमाल किया।